Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रोज सुबह नीबूं नहीं बल्कि पिएं काला नमक वाला पानी, होंगे ये फायदे…

img_20161126095107Ayurveda की माने तो काला नमक अपने खाने में शामिल करने से शरीर के कई रोग दूर होते हैं। यह Cholestrol, Diabetes, Hig B.p, Depression और पेट की तमाम बीमारियों से राहत देता है।

 अगर आप सुबह काला नमक और पानी मिला कर पीना शुरु कर दें तो आपको काफी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पहुंच सकता है। लोंगो को अभी पता नहीं है कि सादे नमक का बहुत ज्‍यादा प्रयोग हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये हानिकारक हो सकता है इसलिये अच्‍छा होगा कि आप उसे हटा कर काले नकम का सेवन कीजिये। 
 पाचन दुरस्त करे 
नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। 
मोटापा घटाए
 यह पाचन को दुरस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। समुंद्री नमक छोड़ कर आपको इस नमक को अपने आहार में शामिल करना चाहिये।
जोड़ों के दर्द में आराम दिलाए 
मासपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द से यह नमक आराम दिलाता है। आपको एक कपड़े में 1 कप काला नमक डाल कर उसे बांध कर पोटली बनानी है। इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और उससे जोड़ों की सिकाई करें। इसे दुबारा गरम कर के फिर से दिन में दो बार सिकाई करें।
आंत की गैस से छुटकारा दिलाए 
अगर गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्‍का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्‍मच ले कर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पियें।
सीने की जलन से मुक्‍ती 
 यह पेट में जा कर वहां बनने वाले एसिड को काटता है और सीने की जलन तथा एसिडिटी को ठीक करता है।
कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कंट्रोल करे 
काला नमक खाने से रक्‍त पतला होता है जिससे वह पूरे शरीर में आराम से पहुंचता है। ऐसे में आपका हाई कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर ठीक होता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.