Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रूखे बालो के लिए करे स्ट्राबेरी के फेस मास्क का प्रयोग

lll_58bd3ee50e093कुछ महिलायों के बाल जन्म से ही रूखे और उलझे बाल होते हैं. इसलिए बालों को उलझने और टूटने से बचने के लिए आपको घरेलू उपचार ही अपनाने चाहिए .

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेयर मास्क के बारे में बाताने जा रहें हैं जिससे आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे.

1-दो केले ले, इसे छील कर ब्लेंडर में डाल कर पीस लें. अब इसमें ½ शहद, हल्दी, और 3 चम्मच मेयोनेज़ मिलाये. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं. इस मिश्रण को लगते वक़्त ध्यान रह कि आप इसे बालों की जड़ से पूरे बालों में अच्छे से लागायें. अब इसे एक घंटे के बाद, आप ठंडे पानी से धो लें. इसके लिए आप शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2-आप अपने रूखे बालों पर स्ट्राबेरी मास्क लगा सकते हैं. इसके लिए आप 4-5 स्ट्रॉबेरी पीसे. अब इसमें आप एक अंडे की जर्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाये. मिश्रण को बालों पर 15 मिनट लगा कर छोड़ दें. इसके बाद आप इसे पानी से धो लें . 

3-कुछ चम्मच ग्रीन टी को एक कप पानी में गर्म कर लें. अब इसका पानी छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. अब इसमें एक कप बेसन मिलाये और आपको जो तेल पसंद हो उसकी 2-3 बूँदें मिलाएं. इसे अच्छे से मिला कर अपने बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो दें. इस मस्के से ना सिर्फ आपके रूखे बाल ठीक होंगे बल्कि दो मुहें बाल भी ठीक हो जाएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.