Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रूखी त्वचा और फटी एड़ियों के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों का मौसम आते ही हाथ पैर रूखे होने लगते है। साथ ही पैरों की एड़ियां फटने लगती है और होठ में दरार पड़ने लगते है।

यदि आप फटी हुई एड़ियों का जल्द उपचार नहीं करते हैं तो वो और फटने लगती है साथ ही उनसे खून आने लगते है और काफी दर्द भी होता है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे उपाय जिससे आप भी रुकी त्वचा से निजात पा सकते हैं-

  • फटी हुई एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप ग्लिसरीन और गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप ग्लिसरीन और गुलाजल को मिलाकर अपनी एड़ी और हाथ पैरों पर लगाएं। यदि आपकी एड़ी ज्यादा फटी हुई हैं तो इस घोल में अपनी एड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है।
  •  नीम की हरी पत्तियां पीसकर लेप बना लें। नींम के बने पेस्ट को दहीं के साथ अच्छे से मिलाकर पैरोंएड़ियों पर लगाकर 30-40 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगनु पानी से हल्का रगड़कर धो लें। यह एक तरह से नेचुरल क्रीम का काम करता है।
  • सर्दि के मौसम में त्वचा को फटने से रोकने के लिए रोज अपने हाथ-पैरोंएड़ियों की त्वचा को प्यूमिक स्टोन से रगड़कर धोएं। फिर सरसों के तेल से मालिश करें। इससे त्वचा में मॉश्चराइज की कमी नहीं होती है। यानि कि हाथपैरएड़ियां और होठ फटने जैसी समस्या से आसानी से बचा जा सकता है।
  •    हफ्ते में कम से कम 2- 3 बार अपने हाथपैर पर शहद से अच्छे से मालिश करें। फिर गुनगुने पानी में अपने पैरों को लगभग 10 से 15 मिनट तक डुबों के रखें। बाद में यूमिक स्टोन से पैरों को हल्के हाथों से रगड़ कर धोएं। ऐसा करने से आपकी त्वचा काफी मुलायम हो जाएगी।
  •    अगर आपकी स्किन ज्यादा फटती है तो एक टब में गुनगुना पानी लें। अब इसमें पैरों को डुबों कर रखें। फिर नींबू को दो हिस्सों में बीच से काटकर नींबू से पैरएड़ियों को हल्का रगड़ें। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक मॉश्चराइज रहेगी और ग्लो भी आएगा।