Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रिलायंस ने आठ साल बाद जारी किए बोनस शेयर

21_07_2017-mukesh_ambaniनई दिल्ली । रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) शेयरधारकों को प्रत्येक शेयर के बदले एक बोनस शेयर जारी करेगी। कंपनी ने करीब आठ साल बाद इस तरह बोनस शेयर जारी करने का फैसला किया है। आरआइएल की 40वीं सालाना आम बैठक (एजीएम) को संबोधित करते हुए कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यह घोषणा की। उन्होंने इसे देश का सबसे बड़ा बोनस इश्यू बताया। देश में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी ने इससे पूर्व अक्टूबर, 2009 में एक के बदले एक के अनुपात में अपने ग्राहकों को बोनस शेयर दिए थे। कंपनी के 40 साल के इतिहास में बोनस शेयर का यह चौथा मामला है।

अंबानी के मुताबिक, इन वर्षो में कंपनी का मुनाफा 10 हजार गुना बढ़ चुका है। यह तीन करोड़ से बढ़कर 30 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। कंपनी में 1977 में जिसने 1000 रुपये निवेश किए होंगे, आज वह रकम 16.5 लाख रुपये हो चुकी है। अगर तेजी को देखें तो कंपनी ने निवेशक की दौलत को हर ढाई साल में दोगुना किया है। कंपनी ने 13 रुपये प्रति शेयर के लाभांश का भी एलान किया।

फिक्स्ड लाइन सेवा भी लांच करेगी जियो: मुकेश अंबानी ने बताया कि अगले चरण में कंपनी घरों और उद्यमों के लिए फिक्स्ड लाइन कनेक्टिविटी देने के मामले पर ध्यान केंद्रित करेगी। इससे पहले उन्होंने कहा कि जियो का अगले एक साल में देश की 99 फीसद आबादी को कवर करने के लिए वायरलेस नेटवर्क को बढ़ाने का लक्ष्य है।1जियो की गर्जना से कांपे अन्य कंपनियों के शेयर : मुकेश अंबानी की ओर से 4जी इनेबल्ड फीचर फोन की घोषणा के साथ ही अन्य टेलीकॉम कंपनियों के शेयर भरभराना शुरू हो गए। प्रतिस्पर्धा बढ़ने की चिंता में भारती एयरटेल, आइडिया सेलुलर और रिलायंस कम्यूनिकेशंस जैसी अन्य दूरसंचार कंपनियों के शेयर तीन फीसद तक लुढ़क गए।

इंटरनेट डाटा इस्तेमाल के मामले में भारत ने चीन और अमेरिका को पछाड़ा
मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की शेयरधारकों के साथ शुक्रवार को 40वीं एजीएम (एनुअल जनरल मीटिंग) का संबोधन किया है। मुकेश अंबानी ने कंपनी पर भरोसा करने के लिए शेयर धारकों का शुक्रिया अदा किया। यह एजीएम मुंबई के बिड़ला मातोश्री सभागार में हो रही है। अंबानी ने इस बैठक में 1970 से लेकर अब तक के सफर की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने बताया कि साल 1970 में कंपनी का टर्नओवर 70 करोड़ था वो आज 3 लाख 30,000 करोड़ तक पहुंच गया है। वहीं कंपनी की कुल एसेट्स भी 33 करोड़ से 7 लाख करोड़ हो गई। यह करीब 20,000 गुना का इजाफा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी बीते 40 सालों में सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.