Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राहुल गांधी का PM मोदी पर तीखा हमला, बोले- नोटबंदी का फैसला मूर्खतापूर्ण, गरीब-किसान बर्बाद

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए इस फैसले को ‘मूर्खतापूर्ण’ करार दिया। राहुल ने नोटबंदी के एक माह पूरा होने पर यहां संसद भवन परिसर में विपक्षी दलों के सांसदों के साथ ‘काला दिवस’ मनाते हुए प्रदर्शन में भाग लिया। 

rahul-gandhi-1472665259

इस दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि एक माह पहले प्रधानमंत्री ने विशेषज्ञों की राय लिए बिना खुद ही एक वित्तीय प्रयोग किया जिससे देश को जबरदस्त नुकसान हुआ है। 

गरीबों, किसानों और मजदूरों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है तथा इस निर्णय से बेरोजगारी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले को कुछ लोग साहसिक निर्णय बता रहे हैं लेकिन यह  मूर्खतापूर्ण निर्णय है। यह बिना सोचे समझे लिया गया ‘बेकार’ निर्णय है। 

राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी से बेरोजगारी बढ़ रही है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा किलार्सन एंड टर्बो कंपनी ने एक लाख से ज्यादा लोगों को बाहर कर दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री पर संसद में नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया और कहा कि वह संसद के बाहर अपने निर्णय को सही ठहराने के लिये एक के बाद एक अलग-अलग बातें कह रहे हैं। 

शुरू में प्रधानमंत्री ने कहा कि नोटबंदी काले धन को निकालने के लिए की गई है और वह पैसा किसानों को देंगे । इसके बाद यह बात बंद हो गयी और आज रिजर्व बैंक ही कह रहा है कि साढ़े ग्यारह हजार करोड़ रुपये वापस आ गए हैं और लगता है कि पूरा का पूरा पैसा वापस आ जाएगा। 

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि फिर काले धन की बात छोड़कर प्रधानमंत्री कहने लगे कि यह निर्णय आतंकवाद को रोकने के लिए लिया गया है लेकिन नोटबंदी के कुछ ही दिन बाद आतंकवादी पकड़े गए तो उनके पास नए नोट मिले। 

इसके बाद प्रधानमंत्री ने यह कहना शुरू किया कि नोटबंदी जाली नोटों को रोकने के लिए की गई है लेकिन फिर इस बात से भी हट गए और कहने लगे कि यह नगदी रहित अर्थ व्यवस्था लाने के लिए किया गया है । गांधी ने कहा कि नगदी रहित अर्थ व्यवस्था से सिर्फ 4-5 कंपनियों को फायदा होगा जो हर लेनदेन पर कमिशन लेंगी। 

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री एक के बाद एक बात कह कर अब इस मुद्दे से भाग रहे हैं, जबकि हम चाहते है कि वह लोकसभा और राज्यसभा में आकर इस मुद्दे पर बात करें। प्रधानमंत्री को हम यहां से भागने नहीं देंगे और उन्हें पूरी बात समझायेंगे। 

उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा को लेकर संसद के दोनों सदनों में शीतकालीन सत्र के पहले दिन से ही गतिरोध बना हुआ है और कोई कामकाज नहीं हो पा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.