Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राजनीति में आया भूचाल: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज, किस पर लगेगी महामहिम की मुहर…

kovind_596c250eaaddcनई दिल्ली : देश का 14 वां राष्ट्रपति चुनने के लिए लोकसभा और प्रदेश की विधान सभाओं में आज मतदान होगा .चुनाव आयोग ने मतदान के लिए की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5.00 बजे तक मतदान होगा. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद उम्मीदवार हैं, जबकि विपक्ष की ओर से मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है.

गौरतलब है कि आज होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10.0 बजे से शाम 5.00 बजे तक मतदान होगा. संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों के मतदान की व्यवस्था की गई, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य अपना मत देंगे. जिसके लिए हरे और गुलाबी रंग के दो मतपत्र उपयोग किए जाएंगे, जहां हरे रंग का मतपत्र सांसदों के लिए होगा जबकि गुलाबी मतपत्र विधायकों के लिए होगा.  इस चुनाव में सांसद और विधायक अपनी पेन के बजाय  खास तौर से डिजाइन किए गए बैंगनी रंग के पेन का इस्तेमाल करेंगे. निर्वाचन आयोग के स्पष्ट निर्देश है कि अगर किसी ने दूसरे पेन से वोट डाला, तो उसे अवैध माना जाएगा.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के मतभेद से एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद की जीत पक्की है, क्योंकि जेडीयू ने बिहार में महागठबंधन में शामिल दलों के विपरीत कोविंद को समर्थन देने की घोषणा कर दी है. इसके अलावा मुलायम सिंह और शिवपाल यादव ने भी कोविंद को समर्थन देने की बात कही है. इससे समाजवादी पार्टी  के वोट बैंक में भी सेंध लग गई है.

आपको जानकारी दे दें कि राष्ट्रपति चुनाव में हर सांसद के वोट का मूल्य 708 है, जबकि विधायकों के वोटों का मूल्य उनके राज्यों की आबादी के अनुसार होता है. मिसाल के तौर पर उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में एक विधायक के वोट का मूल्य 208, जबकि अरुणाचल जैसे कम आबादी वाले छोटे राज्य के विधायक के वोट का मूल्य 8 ही है. ऐसी दशा में कोविंद को निर्वाचक मंडल के कुल 10,98,903 मतों में से 63 फीसदी से ज्यादा मत मिलने की संभावना है.खास बात यह है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए अब तक किसी पार्टी ने व्हिप जारी नहीं किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.