Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये फेस पैक आजमाइए और गर्मी का लुत्फ़ उठाइये

Strawberry-and-Milk-Cream-Face-Packगर्मी की शुरुआत हो चुकी है और सभो को पता है कि चिलचिलाती धुप वास्तव में त्वचा के लिए कितनी हानिकारक है। ऐसे में इस मौसम में सभी को अपनी स्किन की काफी फ़िक्र होने लगती है और खासकर यदि आप सूरज की रौशनी में बाहर निकल रहे हैं तो आपकी स्किन के टेन होने की संभावनाएं बहुत अधिक हो जाती हैं इसलिए, आपको इस सीजन के दौरान काफी सावधान रहना होगा और अपनी स्किन की बेहतरी पर ध्यान देना होगा। बाजार में आजकल स्किन केयर के बहुत सी चीजें उपलब्ध हैं. हालांकि सबसे अच्छा तो यही होगा कि आप खुद ऐसी चीजें बनाये जो आपकी स्किन का ग्लो बरकरार रखने में मददगार होती हैं। इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसे होम मेड फेस मास्क के बारे में बताएँगे जो आपको इस मौसम में स्किन की तकलीफों से बचाये रखेंगे।

फलों का राजा आम इस मौसम में सबका फेवरेट होता है. आम खाने में तो बहुत स्वदिष्ट और हेल्दी होता ही है लेकिन इसका फेस मास्क भी गर्मियों में आपकी त्वचा को एकदम तरोताजा रखता है. आम का फेस मास्क बनाने के लिए आम का गुदा एक बड़ा चम्मच, दही एक बड़ा चम्मच, शहद एक बड़ा चम्मच और चुटकी भर हल्दी पाउडर को एक साथ बाउल में अच्छे से मिला लीजिये ताकि एक अच्छा पेस्ट बन जाए. पेस्ट तैयार होने के बाद इस अपने चेहरे पर लगाए और 20 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद इसे अच्छी तरह से धो लीजिये।

स्ट्रॉबेरी वास्तव में थकी हुई स्किन पर जादू कर सकती हैं। इस फ्रूट में सैलिकिलिक एसिड होता है और यह एक ऐसी चीज है जो त्वचा को ताजगी बनाए रखने में मदद कर सकता है। नींबू आपकी स्किन को टाइट कर सकता है जिससे आप ताजा महसूस कर सकते हैं। इन दोनों को एक साथ फेस मास्क में उपयोग करने से इस मौसम में भी स्किन खिली-खिली नजर आती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले स्ट्राबेरी को अच्छे से मैश कर ले और उसमे दो चम्मच निम्बू का रस मिला लीजिये। इस मिश्रण में अगर आप एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद भी मिला ले तो ये फेस मास्क काफी ज्यादा असरदार हो जायेगा। इन सब चीजों को एक साथ अच्छे से मिलाने के बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और पेस्ट के अच्छी तरह से सुख जाने के बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा धो लीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.