Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये उपाय आजमाकर कोहनी और घुटनों का कालापन करें दूर

elbow_593a7a12531ffआमतौर पर लोगो के हाथ-पैर तो गोरे होते है मगर कोहनी और घुटने काले होते है. जो शर्मिंदगी का कारण बनते है. कोहनियों पर कालापन मैल की परते होती है. इसे दूर करने के लिए आप कुछ टिप्स आजमा सकते है. जब कोहनी और घुटनो को साफ करने की चाहत में अधिक रगढ़ देते है तो ये साफ न होने के बजाय और भी काले पड़ जाते है. कोहनी और घुटनों पर अधिक बल रखने से भी ये काले होते है.

कई लोग घुटनों के सहारे बैठकर घर में पोंछा या डस्टिंग करते है. इससे भी घुटने और कोहनी काले हो जाते है. जोड़ों का कालापन जैनेटिक समस्या भी हो सकती है, हद से अधिक मोटापा या पतले होने से कोहनी और घुटनों में कालापन आ जाता है.

इसके लिए सबसे पहले खीरे की 2-4 स्लाइस ले. 1 स्लाइस को 10 से 15 मिनट तक कोहनी या घुटनों पर रगड़े. 5 मिनट छोड़ने के बाद ठंडे पानी से धोए. अब स्क्रब करे, इसके लिए एक कंटेनर में बेकिंग सोडा ले, बेकिंग सोडे के बजाय आप चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते है. इसमें थोड़ा सा दूध मिला कर मिक्स करे. 5 मिनट तक प्रभावित जगह पर स्क्रब करे. वाइटनिंग के लिए बेसन का इस्तेमाल भी कर सकते है. चाहे तो, 2 चम्मच प्याज का पेस्ट, 2 चम्मच नींबू का रस आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच बेसन लेकर इन्हें मिक्स करे. इसे लगाने से स्किन साफ और चमकदार बनती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.