Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपी बोर्ड: पेपर का पैटर्न बदला, विज्ञान वर्ग के लिए इन विषयों की अलग होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार अंग्रेजी व हिंदी विषय का पेपर पैटर्न बदल जाएगा। हालांकि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन स्कीम बदला हुआ होगा और प्रश्नपत्र अलग-अलग रहेगा। 

फरवरी में शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा में इंटर के अंग्रेजी और हिंदी विषय के प्रश्नपत्र बदले रहेंगे।

अब तक इंटर के कला, विज्ञान, वाणिज्य, व्यावसायिक समेत अन्य सभी वर्गों के लिए अंग्रेजी विषय का एक ही प्रश्नपत्र आता था। लेकिन इस बार इंटर में अंग्रेजी के दो प्रश्नपत्र होंगे। विज्ञान वर्ग के लिए अंग्रेजी का प्रश्नपत्र अलग होगा और बाकी वर्गों के लिए अंग्रेजी का प्रश्नपत्र अलग होगा।

पहले सभी वर्गों के लिए एक ही दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा होती थी, इस बार विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा अलग होगी। ऐले में प्रश्नपत्र भी अलग होंगे। हालांकि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

शिक्षकों की मानें तो इससे गैर विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए अंग्रेजी का प्रश्नपत्र थोड़ा कठिन हो सकता है। इसके अलावा हिंदी के प्रश्नपत्र की स्कीम में भी बदलाव किया गया है। हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा एक ही दिन होती थी। इस बार हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा भी अलग-अलग दिन होगी। 

छात्रों की भीड़ कम करने की कवायद

शिक्षकों के अनुसार बोर्ड ने यह बदलाव विद्यार्थियों की भीड़ को देखते हुए किया है। पहले हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान सभी वर्ग के छात्र एकसाथ परीक्षा देने बैठते थे। मगर विज्ञान व अन्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए इन विषयों की परीक्षा अलग-अलग होगी।

लिहाजा इस बार परीक्षा केंद्र पर पहले की तरह भीड़ नहीं होगी। बोर्ड के इस कवायद से प्रश्नपत्र बदलने जाने का डर सताने लगा है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने इस बाबत सभी परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापक/अधीक्षकों को आगाह भी किया है।

उन्होंने बताया कि इस बार हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा दो अलग-अलग तिथियों पर होगी। ऐसे में परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापकों/अधीक्षकों को इस बात का ख्याल रखना होगा कि परीक्षा के दिन किस विषय का पैकेट खोलना है। उन्होंने बताया कि पैकेट खोलने से पहले स्कीम अच्छी तरह देखने का निर्देश जारी किया गया है।