Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपीः आगरा के कॉलेज में छात्रों को पिस्टल के दम पर कराई गई नकल!

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षा में पिस्टल के दम पर नकलकराए जाने का मामला सामने आया है। इसका विडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति परीक्षा कक्ष में पिस्टल लेकर घुसता दिख रहा है। विडियो में साफ है कि छात्रों के पिस्टल के दम पर नकल कराई जा रही है। कोई अन्य छात्र मुंह न खोले उसके लिए पिस्टल का प्रयोग हो रहा था।

यह विडियो परीक्षा केंद्र बिचपुरी स्थित कृष्णा अकादमी का बताया जा रहा है। जहां बीएसपी प्रथमवर्ष के छात्र वनस्पति विज्ञान की परीक्षा दे रहे हैं। इस विडियो को आगरा शिवसेना के एक कार्यकर्ता ने बनाया है। कार्यकर्ता को इस सेंटर पर नकल कराए जाने की बात पता चली थी। वह बुधवार को सेंटर पहुंचा था। 
शिवसेना की जिला अध्यक्ष वीनू लवानिया ने बताया कि उन लोगों ने पाया कि कृष्णा अकादमी में 5 प्राइवेट कॉलेज के छात्र परीक्षा दे रहे थे जबकि वहां सिर्फ 3 कॉलेज का सेंटर पड़ा था। एक कक्षा में 25 छात्र जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रहे थे। ये सभी छात्र नकल कर रहे थे जबकि एक आदमी पिस्टल  लेकर उन पर नजर रख रहा था। उनका आरोप है कि जब उन लोगों ने उस आदमी से पूछताछ की तो वह मौके से भाग निकला। 

यूनिवर्सिटी  सूत्रों की मानें तो बाजीराव कॉलेज, मनोरमा इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ऐंड टेक्नॉलजी, एसएस मेमोरियल कॉलेज, केआर इंस्टिट्यूट और चौधरी रघुनाथ सिंह महाविद्यालय के 2000 से ज्यादा छात्र कृष्णा अकादमी में परीक्षा दे रहे थे। 

इस विडियो के सोशल मीडिया  में वायरल होते ही यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जांच के लिए तीम सदस्यीय कमिटी गठित कर दी है। आगरा यूनिवर्सिटी के अरविंद दीक्षित ने बताया कि एक कमिटी ने जांच में पाया गया है कि कृष्णा अकादमी का इंफ्रास्ट्रक्चर ऐसा नहीं है जो उसे परीक्षा केंद्र बनाया जा सके। परीक्षा केंद्र में असलहा ले जाना मना है और वह व्यक्ति पिस्टल लेकर परीक्षा कक्ष में घूम रहा था। 

उन्होंने बताया कि अब दूसरी कमिटी केंद्र पर सामूहिक नकल  की जांच करेगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद कॉलेज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अभी कॉलेज प्रशासन को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। कॉलेज को भेजे गए नोटिस में उसने उस व्यक्ति के बारे में भी पूछा गया है जो परीक्षा कक्ष में पिस्टल लेकर घूम रहा था। उनसे यह जवाब भी मांगा गया है कि जब उनके यहां इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं था तो उन्होंने उनके कॉलेज को परीक्षा केंद्र क्यों बनाया? इधर कृष्णा अकादमी के मैनेजर अजय तोमर ने मामले की जांच कराने को कहा है।