Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूट्यूब पर विडियो वायरल करने के लिए अपनाएं ये खास ट्रिक

आजकल यू-ट्यूब पर कई लोग विडियो बनाकर कमाई कर रहे है। हजारों, लाखों लाइक्स और व्यूज आने से उनके विडियो की कीमत बढ़ जाती है। विडियो पर सबसे अधिक अपना विडियो ट्रेंड करने के लिए Tags और Keywords जरूर डालना सबसे अधिक जरूरी है। आपका विडियो यू-ट्यूब पर तभी चलेगा जब उसे अधिक लोग देखेंगे और लाइक करने के साथ शेयर भी करेंगे। इसके लिए यहां कुछ ऐसी ट्रिक्स बताई जा रही है जो आपके विडियो को कुछ ही मिनटों में पॉपुलर कर देगी।

जब भी विडियो अपलोड करें Tags और Keywords डालना नहीं भूले। कीवर्ड का यूज विडियो के टाइटल में कर सकते है। ट्रेंडिग कीवर्ड के लिए ट्विटर ट्रेंडिंग देखें। इसे बाद यूट्यूब चैनल पर हिन्दी-अंग्रेजी में डिस्क्रिप्शन लिखें। डिस्क्रिप्शन मिनिमम 300 शब्दों में हो। इसके अलावा चैनल को सब्सक्राइब कराने के लिए डिस्क्रिप्शन में अपने दूसरे पोपुलर वीडियो का लिंक और चैनल का लिंक भी डालें।

वीडियो वायरल होने के लिए उसका थंबनेल (वीडियो शुरू होने से पहले दिखने वाली फोटो) हमेशा ऐसा बनाएं जिसे देखकर यूजर क्लिक करने पर मजबूर हो जाए।

विडियो को अधिक वायरल करने के लिए सोशल मीडिया ग्रुप्स को ज्वाइन करें और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के साथ ही सोशल मीडिया पर शेयर करें। साथ ही शेयर करते समय ट्रेंडिंग हैशटैग जरूर यूज करें।

कई यूट्यूबर ऐसे होते हैं जो वीडियो की शुरुआत में ही लाइक, कमेंट, सब्सक्राइब और शेयर के लिए बोल देते हैं। ऐसे में लोग वीडियो भी नहीं देखते हैं, सब्सक्राइब तो बात ही दूर है। इसलिए सब्सक्राइबर को हमेशा के लिए अपना बनाने के लिए वीडियो के अंत में लाइक, शेयर के लिए कहें।