Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मोदी, राहुल, अखिलेश, मायावती के लिए आज चुनावी रणक्षेत्र होगा वाराणसी

Saturday-will-be-in-Kashi-Cirque-Modi-Mayawati-and-Akhilesh-Rahul-seek-votesशनिवार को बनारस के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा राजनीतिक शो होने जा रहा है। यह मेगा शो 2014 के उस लोकसभा चुनाव से भी बड़ा होगा जब पीएम मोदी बनारस से चुनाव लड़े थे। मोदी के सामने उस समय अरविंद केजरीवाल थे। जिससे एक अलग हलचल राजनीतिक गलियारे में रही। पूरे देश की निगाहें बनारस पर थी। 

इस बार विधानसभा चुनाव का दौर बनारस में कुछ अलग ही दिख रहा है। चार, पांच व छह मार्च को लगातार तीन दिन पीएम बनारस में रहेंगे। रोड शो से लेकर मंदिरों में दर्शन-पूजन के बाद वह जनसभा करेंगे तो दूसरी ओर गठबंधन के राहुल-अखिलेश भी रोड शो के जरिए अपनी ताकत दिखाएंगे। बसपा सुप्रीमो मायावती भी इस राजनीतिक मेगा शो में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगी।

सभाओं के जरिए दिखाएंगे ताकत

एक ही दिन पीएम मोदी, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव एवं बसपा सुप्रीमा मायावती की अलग-अलग सभाएं हैं। पीएम टाउनहाल मैदान में तो मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रोहनियां विधानसभा क्षेत्र के टड़िया गांव में जनसभा करेंगे। वही पांच किमी की दूरी पर जगतपुर डिग्री कॉलेज के मैदान में मायावती काशी की जनता से मुखातिब होंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशी विश्वनाथ एवं कालभैरव मंदिर में दर्शन के बहाने रोड शो करेंगे। कार्यकर्ताओं से कहा किया गया है कि वे सुबह दस बजे पीएम के स्वागत के लिए लंका से चौक तक सड़क किनारे जमे रहें। पीएम दर्शन के बाद जनसभा करेंगे वहीं अखिलेश यादव रोहनियां में सभा करने के बाद राहुल गांधी एवं डिंपल यादव के साथ रोड शो करेंगे।

एसपीजी ने डाला डेरा

मैदागिन स्थित टाउनहॉल मैदान में पीएम मोदी की शनिवार शाम आयोजित सभा के लिए एसपीजी ने डेरा डाल दिया है। एसपीजी के आईजी ने सभा स्थल का निरीक्षण किया और स्थनीय अधिकारियों से बात की। मौके पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। भाजपा पदाधिकारी भी पहुंचे। वहीं दूसरी ओर रोहनिया क्षेत्र के खुशीपुर में छह मार्च को होनेवाली पीएम की सभा के लिए मंच को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

भाजपा के क्षेत्रीय मंत्री काशी तिवारी ने बताया कि खुशीपुर में मंच के पश्चिम तरफ हेलीपैड व मुख्य द्वार होगा। मंच के पूरब तरफ मीडिया गैलरी होगी। मंच के ठीक सामने बाईपास रोड से दो गेट आम लोगों के लिए होगा। रैली में एक लाख लोगों को आने का दावा किया जा रहा है।

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो शनिवार को जगतपुर में जनसभा को सम्बोधित करेंगी। सभा 12 बजे से प्रस्तावित है। विधानसभा चुनाव के दौरान बनारस में उनकी पहली जनसभा है। शुक्रवार को सभा की तैयारी जोरों से हुई। पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी, जोनल कोआर्डिनेटर समेत कई नेता सभा स्थल पर दिन भर जमे रहे। पुलिस और सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने सभा स्थल का मुआयना किया। सभा स्थल को पार्टी के झंडों से सजाया गया है।

सभा स्थल के पास ही हैलीपैड बनाया गया है। जिलाध्यक्ष दीपचंद्र चौधरी ने बताया कि तैयारियां पूरी हैं। उन्होंने दावा किया एतिहासिक भीड़ होगी। सभी प्रत्याशी भी रहेंगे। सभा को सफल बनाने के लिए पार्टी ने पूरी ताकत झोंकी है। बूथ व सेक्टर कमेटियों को अधिक से अधिक भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सांसद डिंपल यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को 10 किलोमीटर लम्बा रोड शो करेंगे। वे शहर की प्रमुख सड़कों से गुजरेंगे। शुरुआत कचहरी स्थित डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा से शुरू होगी और समापन गिरिजाघर चौराहे पर होगा। जिसमें शहर उत्तरी, शहर दक्षिणी और कैंट विधानसभा को शामिल किया है। सपा-कांग्रेस ने रोड शो को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। 

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सुबह 11 बजे रोहनियां के में सेवापुरी और रोहनिया की संयुक्त जनसभा करेंगे। इसके बाद अजगरा और शिवपुर विधानसभा क्षेत्र की जनसभा मुनारी में होगी। 1.10 बजे मुख्यमंत्री हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन लौटेंगे। कार्यक्रम के अनुसार दोनों नेता हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे और विशेष वाहन पर सवार होंगे।

सपा-कांग्रेस के स्थानीय पदाधिकारियों ने जिला प्रशासन और एसपीजी संग बैठक कर रोड मैप को अंतिम रूप दिया। नए रूट मैप में रोड शो उत्तरी और दक्षिणी विधानसभा से होकर गुजरेगा और कैंट विधानसभा क्षेत्र में समाप्त होगा। एसपीजी, पुलिस, प्रशासन समेत नेताओं की टीम ने कई बार रूट का भ्रमण कर निरीक्षण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.