Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मैनपुरी में चेकिंग में पकड़ा गया 16 करोड़ का सोना

चुनाव के लिए गठित फ्लाइंग स्क्वैड की चेकिंग के दौरान करहल में सोमवार दोपहर दो बजे एक गाड़ी से लगभग 60 किलो सोना मिलने पर अधिकारी हैरान रह गए। इसकी कीमत लगभग 16 करोड़ रुपये बताई गई है। गाड़ी में सवार लोगों ने खुद को सिक्योरिटी एजेंसी का कर्मचारी और सोने को एचडीएफसी बैंक का बताया लेकिन इस पर स्क्वैड को यकीन नहीं हुआ। पूरा सोना जब्त कर ट्रेजरी के लॉकर में जमा करवा दिया गया है। कस्टम और इनकम टैक्स के अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है। जांच पूरी हो जाने के बाद ही आगे की कार्रवाई पर निर्णय किया जाएगा।caught-in-checking-in-mainpuri-16-million-gold_1485191915
गाड़ी ( संख्या यूपी 12 टी 8479) पर सिक्योरिट्रांस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी लिखा था। चेकिंग में एक डब्बे में सोने की छड़ें मिलीं। इनकी संख्या 60 और कुल वजन भी लगभग 60 किलो बताया गया। गाड़ी में सवार लोगों ने बताया कि वे सोने को एचडीएफसी की लखनऊ के दरबारी लाल शर्मा मार्ग स्थित ब्रांच ले जा रहे हैं। इस पर प्रशासन के अधिकारियों ने काफी देर पूछताछ की। सोने से संबंधित कागजात न मिलने पर इसे जब्त कर लिया गया।
इस संबंध में जिलाधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि आयकर विभाग, कस्टम और वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों को सूचना दे दी गई है। मंगलवार को अधिकारियों के आने पर पेपर की जांच की जाएगी। यदि सब कुछ सही मिलता है तभी सोना संबंधित कर्मचारियों को सौंपा जाएगा।
कर्मचारी ने बताया, ब्रिटेन से आया है सोना
इसमें सवार शिवेंद्र ने बताया कि कंपनी कैश और सोना ट्रांजेक्शन का काम करती है। 21 जनवरी को स्टैंडर्ड चार्टेड बैंक का 100 किलो सोना ब्रिटेन से दिल्ली लाया गया था। वहां से लाकर सोमवार को 40 किलो सोना आगरा के भावना प्लाजा स्थित एचडीएफसी बैंक शाखा पर उतारा गया। शेष 60 किलो सोना एचडीएफसी बैंक  की ही लखनऊ शाखा के लिए ले जाया जा रहा था।
सिर्फ दो गार्ड के भरोसे था सोना
सिक्योरिटी एजेंसी की गाड़ी में 16 करोड़ का सोना मिलने पर पुलिस के आला अफसर तक चौंक गए। कारण यह भी रहा कि इसमें सुरक्षा के नाम पर सिर्फ दो गार्ड थे। अफसरों ने सिक्योरिटी एजेंसी के अधिकारियों से इस बारे में भी जवाब मांगा है।
वर्जन
मैनपुरी में चेकिंग के दौरान एक गाड़ी से 60 किलो सोना मिला है। इसकी सूचना आयकर और कस्टम विभाग को दे दी गई है। उनकी जांच पूरी हो जाने केबाद ही आगे की कार्रवाई तय हो पाएगी – महेश मिश्र ( डीआईजी , आगरा)
चेकिंग के दौरान 60 किलो सोना पकड़े जाने की जिसे भी सूचना मिली वही अधिकारी चौंक गया। स्थिति यह रही कि एसपी से लेकर डीएम तक को एकबारगी इस पर विश्वास नहीं हुआ। बाद में जब कागजातों में इसकी पुष्टि हुई तो किसी भी अधिकारी ने ट्रंक को खुलवाने की जिम्मेदारी नहीं ली। देर रात पूरे सोने को ट्रेजरी में रखवा दिया गया।
 जिले में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में सोना पकड़े जाने पर कार्रवाई करने वाली टीम के साथ ही जिला स्तरीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। पहले तो किसी भी अधिकारी को विश्वास ही नहीं हुआ लेकिन जब कागज चेक किए गए तो उसमें स्पष्ट लिखा था कि 995 ग्राम का 60 बार सिक्योरिट्रांस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईपीएल) की आगरा शाखा से दरबारी लाल शर्मा मार्ग लखनऊ की एचडीएफसी बैंक की शाखा में जमा करने के लिए ले जाया जा रहा है।
सिक्योरिटी कंपनी के शिवेंद्र ने बताया कि यह बैंक का ही सोना है। इसकी जानकारी जब कार्रवाई करने वाली टीम ने एसपी सुनील कुमार सक्सेना और डीएम सीपी सिंह को दी तो वे भी चौंक गए। वहीं एसपी ने जब डीआईजी महेश कुमार मिश्रा को बताया कि 60 किलो सोना पकड़ा गया तो उन्हें भी विश्वास नहीं हुआ। वे भी चौंक उठे। उन्होंने तत्काल एसपी को पूरे मामले की जानकारी देने के लिए कहा।
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.