Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मेथी के दाने दूर कर सकते हैं ब्लैकहेड्स की समस्या

किसी भी लड़की के चेहरे पर ब्लैकहेड्स आना किसी बुरे सपने से कम नहीं होता है, चेहरे पर ब्लैकहेड्स आने से किसी भी लड़की की पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है, और साथ ही उसकी पर्सनालिटी पर भी बुरा असर पड़ता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकती है. 

अगर आपकी नाक के ऊपर ब्लैक हेड्स आ गए हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल करें. इन्हे इस्तेमाल करने के लिए मेथी के दानों को लेकर पानी में डालकर छोड़ दें, जब यह अच्छे से भीग जाए तो इसे पानी से निकालकर पीस लें, और इस पेस्ट को अपने ब्लैकहेड्स पर लगाकर छोड़ दें, और सूख जाने पर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए छुड़ा दें, और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

पुदीने के इस्तेमाल से भी आप ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए पुदीने के पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं.और आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपकी ब्लैक हेड्स की समस्या दूर हो जाएगी.