Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

UP में पहले चरण के लिए मतदान शुरू, 15 जिले की 73 सीट पर वोटिंग

VOTING_589e7d69bfdefउत्तरप्रदेश : तमाम उलटफेर के बीच आखिर यूपी की सियासत के लिए वो दिन आ ही गया जिसका सभी को इंतज़ार था. उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोटिंग शुरू हो गई है. वोटिंग के बीच शांति बानी रहे इसलिए प्रशासन की तरफ से कड़ी तैयारी की गई है और संवेदनशील बूथों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई. वही पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर सुबह से ही वोटरों की कतारें लगी हैं. उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं.

पहले चरण के मतदान की जानकारी देते हुए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने कहा कि पहले चरण में कुल 2,60,17,128 मतदाता वोट डालेंगे.इसमें 1,42,76,128 पुरुष और 1,17,76,308 महिलाएं शामिल हैं.मतदान के लिए 14514 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.पहले चरण में 839 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद हो जाएंगी.इसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 77 है.मतदेय स्थलों पर 2362 डिजिटल कैमरे, 1526 वीडियो कैमरे लगाए गए हैं.2,857 जगहों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है.

ज्यादातर सीटों पर सपा-कांग्रेस अलायंस, बीजेपी और बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.वहीं, करीब 20 से ज्यादा सीटों पर रालोद की मजबूत दावेदारी है.निर्वाचन आयोग के अनुसार पहले चरण के चुनाव में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज शामिल है.पहले चरण में मतदाताओं की संख्या के लिहाज से गाजियाबाद का साहिबाबाद सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र है, वहीं एटा का जलेसर सबसे छोटा क्षेत्र है.आगरा दक्षिण सीट से सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं हस्तिनापुर से सबसे कम छह प्रत्याशी मैदान में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.