Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मिसाइल परीक्षण: ‘स्पाइडर’ के सफल परीक्षण से भारत की ताकत बढ़ी

zf_59152e0985af7नई दिल्ली : भारत ने कम दूरी की त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल परीक्षणों की श्रृंखला में सतह से हवा में मार करने में सक्षम मिसाइल स्पाइडर का गुरुवार को परीक्षण कर दुनिया को एक बार फिर अपनी ताकत का एहसास करवा दिया. चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज के लांच कॉम्प्लेक्स तीन से मोबाइल लॉंचर के जरिए स्पाइडर का परीक्षण किया गया और इसने चालक रहित विमान को लक्षित किया. बता दें कि वायु रक्षा प्रणाली को और मजबूत करने के लिए अत्याधुनिक हथियार प्रणाली के विभिन्न मापदंडों की पुष्टि करने के लिए यह परीक्षण किया गया था.

उल्लेखनीय है कि स्पाइडर कम समय में वायु में शत्रु पर हमला करने के लिए बनाई गई सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है. यह इस्राइल से ली गई मिसाइल प्रणाली है. कम ऊंचाई में इसकी मारक क्षमता 15 किलोमीटर तक है. हालांकि यह भारत में निर्मित सतह से हवा में मार करने में सक्षम आकाश मिसाइल से छोटी है. आकाश की मारक क्षमता 25 किलोमीटर है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में इजराइल दौरे पर जाएंगे. यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजराइल दौरा होगा , पीएम मोदी के इस दौरे पर काफी बड़े रक्षा समझौते होने की संभावना हैं. इस दौरे पर एंटी टैंक मिसाइल्स और नेवल एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद की डील हो सकती है. गौरतलब है कि भारत इजराइल का सबसे बड़ा हथियार आयातक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.