Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मिल गयी ज्यादा समय तक जवान रखने वाली दवाई

nx-19वैज्ञानिकों ने एक ऐसे पदार्थ की खोज की है, जो बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। इससे स्वस्थ और लंबी उम्र हासिल करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह बुढ़ापे से जुड़ी अल्जाइमर और पार्किंसन जैसी बीमारियों से बचाने में भी काम आ सकता है। अमेरिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और सेंटर फॉर हेल्दी एजिंग के शोधकर्ताओं ने कोएंजाइम एनएडी प्लस की खोज की है, जो बुढ़ापे की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है। शोधकर्ताओं ने जब एनएडी प्लस को चूहों और गोलकृमि के शरीर में सुई के जरिये डाला, तब उनमें उम्र बढ़ने की स्वाभाविक प्रक्रिया धीमी हो गई।

इससे उनका जीवनकाल भी बढ़ गया। डेनमार्क की कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता विल्हेम बोर ने कहा कि हम चूहे और कृमि पर एनएडी के प्रभाव को देखकर हैरान रह गए। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि मनुष्यों पर भी यह कोएंजाइम समान रूप से प्रभावी होगा। उन्होंने कहा, सभी सजीवों में कोशिकाओं की मरम्मत की प्रक्रिया समान होती है। इसलिए इसका मनुष्यों पर भी वैसा ही असर होना चाहिए जैसा चूहों में दिखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.