Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मार्च के अंतिम हफ्ते में लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, ये हैं इसके कारण

मार्च के अंतिम हफ्ते में बैंक चार दिन के लिए बंद रहेंगे. लगातार कई त्योहारों के आने से बैंकों में भी छुट्टी रहने वाली है. 4 दिन का लंबा वीकएंड होने से बैंकों में यह छुट्टी रहेगी. 29 मार्च से लेकर 1 अप्रैल तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा. अगर आपको भी चेक जमा करना है, ड्राफ्ट बनवाना है, पैसे निकालने या जमा करने हैं तो इस बात का ध्यान रखना होगा. इन तारीखों में आप बैंक से संबंधित कोई काम नहीं निपटा पाएंगे. ऐसे में सिर्फ ऑनलाइन बैंकिंग का ही इस्तेमाल कर सकेंगे.

4 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद
दरअसल, 29 मार्च को भगवान महावीर जयंती की छुट्टी है, जिसकी वजह से बैंकों और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. वहीं, 30 मार्च को गुड फ्राइडे की वजह से राजकीय अवकाश होगा. बैंक और सरकारी दफ्तर भी बंद रहेंगे. 31 मार्च बैंकों के लिए क्लोजिंग डेट होती है, जिसकी वजह से बैंक ग्राहकों से लेन-देन नहीं करते. 31 मार्च को अंतिम शनिवार भी है, हालांकि यह पांचवा शनिवार है तो बैंक बंद नहीं होंगे. लेकिन, इस दिन बैंक कोई लेन-देन का काम नहीं करते हैं. इसके बाद 1 अप्रैल को रविवार की छुट्टी है.

निपटा लें अपना काम
ऐसे में आप बैंक और सरकारी दफ्तरों से जुड़े सभी जरूरी काम जल्द से जल्द निपटा लें. बैकिंग, बीमा, आयकर जैसी जरूरी कामों को 28 मार्च तक निपटा लें, वरना आपको 2 अप्रैल तक का इंतजार करना होगा. आपको बता दें कि इन 4 दिनों में न तो ड्राफ्ट बनेंगे और ना ही चेक क्लियर होगा और न ही कोई सरकारी काम हो पाएगा.

एटीएम में भी हो सकते हैं खाली
लगातार चार दिन बैंक बंद होने से एटीएम में भी कैश की दिक्कत हो सकती है. क्योंकि, बैंक रोजाना के आधार पर एटीएम की फिलिंग करते हैं. ऐसे में बैंक बंद होने पर एटीएम फिलिंग पर भी असर पड़ेगा. हालांकि, बैंक अधिकारियों का कहना है कि छुट्टी को देखते हुए बैंक पहले से प्लान करते हैं. इसलिए कैश की दिक्कत नहीं होनी चाहिए. वहीं, ऐसा पहले भी देखने को मिला है कि बैंक की लंबी छुट्टियों के चलते एटीएम खाली रहते हैं.