Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

महिलाओं के ब्लाऊज़ से जुड़ीं इन बातों को जानकर चौंक जाएंगे आप

लड़कों की शर्ट की अगर बात करें तो इसमें बटने जो होती हैं वह दायीं ओर होती हैं लेकिन वहीं महिलाओं के अगर ब्लाऊज़ या फिर शर्ट की बात करें तो उनकी बटनें बायीं और क्यों होती हैं क्या कभी आपने इन बातों पर ध्यान दिया है।

blouse-back-neck-designs-catalogue1

 क्या कभी आपने सोंचा है कि महिला और पुरूषों के शर्ट की बटनों की दिशा क्यों बदली होती हैं। और हम आपको यह क्लियर कर दें की यह कोई आज से शुरू नहीं हुआ यह तो बल्कि 1850 से चला आ रहा है। तो क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं। अगर नहीं तो चलिए देखते हैं आखिर क्या है कारण इसके पीछे का-

इसका एक अहम कारण यह है कि जो महिला सीधा हाथ इस्तेमाल करती हैं वह अपने बच्चे को दूध पिलाने के लिए बायें हाथ में पकड़ती है और उस वक्त वह सीधे हाथ से बटन खोलती है तो बटन बांयी ओर है तो इससे बटन खोलने में असानी होती है।

पुराने समय में जो बड़े-बड़े घर की औरतें होती थी वह स्वयं ब्लाऊज़ नहीं पहनती थी उन्हे ब्लाऊज उनकी नौकरानियां पहनाया करती थी। और इसलिए बायीं और बटन होने के कारण उन्हे बंद करने में उन्हे काफी असानी होती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.