Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

महिलाओं की नाक होती है पुरुषो से तेज

नाक को कहावतों में इज्जत और मान से भी जोड़कर देखा जाता है. लेकिन, हमारे चेहरे का नक्शा बनाती -बिगाड़ती इस नाक के बारे में आप कितना जानते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जो शायद आपने पहले न सुनी हों

women-nose_58219dd194f86-1

  1. अभी तक हम यही मानते हैं कि डर को महसूस किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि डर की भी अपनी गंध होती है.जिसे आपकी नाक सूंघ सकती है.इतना ही नहीं आपकी नाक खुशी और कामोत्तेजना की गंध को भी महसूस कर सकती हैं.

  2. कई बार मजाक में महिलाओं को तेज नाक वाली कहा जाता है, लेकिन वैज्ञानिक रूप से भी ऐसा ही होता है. महिलाओं की सूंघने की क्षमता पुरुषों के मुकाबले काफी तेज होती है.

  3. क्या आप जानते है कि खुशबू का असर आपके मूड पर भी पड़ता है. एक अच्छी गंध आपके मूड पर सुखद और सकारात्मक प्रभाव डालती है. इससे आपका मन शांत होता है और आपको सुकून मिलता है.

  4. संगीत के पूरे खजाने का आधार सात सुर हैं उसी तरह हजारों किस्म की गंधों में सात ही बुनियादी गंध होती हैं. मस्की (कस्तूरी जैसी), बदबूदार, तीखी, कर्परी (कपूर जैसी), हल्की, फूलदार और मिन्टी.

  5. गर्भावस्था में महिलाओं में भोजन को लेकर अजीब सी लालसा गंध के प्रति अलग से अनुभव के कारण होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपकी नाक अतिसंवेदनशील हो जाती है और स्वाद को लेकर एक अजीब सी भावना विकसित होने लगती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.