Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मसल्स बनाने के लिए शामिल करें डाइट में इन फूड्स को

salman-khan_593645a3611f0लड़को को मसल्स बिल्डिंग का खूब शौक होता है, इसके लिए वह जिम जाते है, प्रोटीन फ़ूड लेते है, इतनी मशक्क्त करते है फिर भी उनके मन की नहीं हो पति. हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे फूड के बारे जिन्हे मसल्स बिल्डिंग के लिए आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. मसल्स बिल्डिंग में एक्सरसाइज का रोल सिर्फ 30-40 प्रतिशत तक ही होता है. अपनी बॉडी टाइप और मेटाबॉलिज्म के हिसाब से यदि प्रॉपर डाइट नहीं लेंगे तो मसल्स बनाने की ख्वाहिश पूरी नहीं होगी.

मसल्स बनाने में केले बहुत बड़ा अहम रोल निभाता है. रोज 2 केले खाए, ये मसल्स को हेल्दी बनता है. दूध, दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट मसल्स बिल्डिंग के लिए अच्छे होते है. सुबह-शाम दूध पीए. लंच में दही और पनीर खाए. रोज एक मुठ्ठी ड्राय फ्रूट्स या नट्स खाने में भी मसल्स को मजबूती मिलती है. दिन में दो या तीन बार 2-4 उबले अंडे और साथ में नट्स, दूध जैसी चीजें लेनी चाहिए.

सप्ताह में दो बार फिश खाए किन्तु फ़्राय फिश को अवॉयड करे. सप्ताह में एक बार मीट जरूर खाए किन्तु स्पाइसी मीट को नजरअंदाज करे. सुबह ओटमील दलिया का नाश्ता करे, डाइट में भी होल ग्रेन्स की मात्रा बढ़ाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.