Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मसल्स बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

muscles-building_594df70db6ea7पुरुषों में तेजी से मसल्स बनाने की ख्वाहिश होती है. इसके लिए वे कई तरह के उपाय अपनाते है मगर कामयाब नहीं हो पाते. जानकारी के अभाव में जिम जाकर पसीना तो बहा देते है मगर खान-पान पर ध्यान नहीं देते. मसल्स बनाने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए. सप्ताह में चार या पांच दिन जिम जाना बेहतर है, मगर ये न सोचे कि एक दिन में अधिक एक्सरसाइज करने से बॉडी नहीं बनेगी.

बॉडी को गर्म रखने के लिए ठीक से कपड़े पहन कर एक्सरसाइज करे. क्रंच एक्सरसाइज भी कर सकते है. उठक बैठक एक्सरसाइज भी कर सकते है. दरी पर लेट कर पैरो को घुटनो से मोड़कर, पंजे फर्श पर रखे. हाथो को सर के पीछे या साइन पर रख और कंधो से शरीर का ऊपरी हिस्सा कमर के साथ उठाकर घुटनो तक लाने की कोशिश करे. इससे शरीर में शक्ति का संचार होगा. प्रत्येक सिट-अप को साँस अंदर लेते हुए प्रारम्भ कर साँस छोड़ते हुए विश्राम की पूर्व अवस्था तक जाना चाहिए.

मसल्स बनाने के लिए खाने में प्रोटीन रिच फ़ूड शामिल करे. दूध, अंडे, केले, नॉनवेज, पनीर का सेवन कर सकते है. सुबह नाश्ते में चाय या दूध ले सकते है. नाश्ते में अंडे ले, भोजन में एक गिलास फलों का रस, एक कप गिरीदार सूखे मेवे खा सकते है. दोपहर के भोजन में चपातियां, दाल, सब्जियां, चावल, एक कप दही व सलाद खाए. शाम नाश्ते में वेजिटेबल सैंडविच या चटनी सांभर के साथ दो इडली और रात में 4 चपाती, दाल और सब्जी या 100 ग्राम मीट या मछली खाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.