Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मधुमेह से पीड़ित लोगों को नहीं खाना चाहिए चावल

एक शोध के अनुसार रोज एक कटोरी पॉलिश वाला चावल खाने से टाइप टू डायबिटीज और वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। चावल में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमे पोषक तत्व नहीं होते हैं, जिसके कारण चावल का सेवन करने से हमारे शरीर को कोई फायदा नहीं होता है। 

अस्थमा के रोगी को चावल का सेवन नही करना चाहिए। चावल की तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण अस्थमा जैसी घातक बीमारी के होने की संभावना बनी रहती है। चावल का सेवन करने से हमारी बॉडी में शुगर का स्तर बढऩे लगता है, इसलिए मधुमेह से पीड़ित के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, साथ ही नींद आने लगती है और हमारे शरीर में आलस पैदा हो जाता है।

चावल हमारे शरीर मे मोटापे की प्रोब्लम को बढ़ाता है। चावल में फैट काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है तो अगर आप पतली होना चाहती हैं तो चावल का सेवन करना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। अगर कभी आपका मन चावल खाने का करें, तो ऐसे में आप ब्राउन राइस का सेवन आपके लिए बैटर हो सकता है। ब्राउन राइस में फैट नहीं होता है।