Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत सहित तीन देशों के बहिष्‍कार के बाद अब दक्षेस सदस्य देशों की नेपाल में बैठक जल्द

काठमांडू। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के आठ सदस्य देशों के वरिष्ठ अधिकारियों की इस सप्ताह काठमांडू में मुलाकात होगी। ये देश प्रोग्रामिंग सम्मेलन में शिरकत करेंगे।saarc-flag

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पिछले साल नवंबर में इस्लामाबाद में 19वें दक्षेस सम्मेलन के स्थगित होने के बाद यह दक्षेस सदस्य देशों की पहली बैठक है।

सूत्रों के मुताबिक नेपाल के विदेश मंत्राल के अधिकारियों से बताया कि इस बैठक के दौरान दक्षेस सदस्य देश दक्षेस सचिवालय का बजट, दक्षेस के पांच क्षेत्रीय केंद्रों सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

दक्षेस का मौजूदा अध्यक्ष देश नेपाल है और नेपाल ने ही पिछले साल नौ और 10 नवंबर को भारत, अफगानिस्तान, भूटान और बांग्लादेश के दक्षेस सम्मेलन के बहिष्कार के फैसले के बाद इसे अगली जानकारी तक स्थगित करने का फैसला किया था।

गौरतलब है कि भारत और अन्य तीन देशों ने पाकिस्तान पर सीमा पार आतंकवाद से निपटने में सहयोग नहीं करने का जिम्मेदार ठहराया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.