Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत में अगले अमेरिकी राजदूत होंगे, ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सहायक केनेथ आई जस्टर

pjimage-18-1अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सहायक और भारतीय मामलों के विशेषज्ञ केनेथ आई जस्टर भारत में अगले अमेरिकी राजदूत होंगे। व्हाइट हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी। 62 वर्षीय जस्टर ट्रंप के अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के उप सहायक तथा राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक हैं। अगर वह नामित होते हैं और सीनेट उनके नाम पर मुहर लगाती है तो वह भारतीय मूल के रिचर्ड वर्मा की जगह लेंगे।
 
व्हाइट हाउस के उप प्रवक्ता लिंडसे ई वाल्टर्स ने खबर की पुष्टि करते हुए कहा, ‘केन जस्टर को भारत में राजदूत इसलिए बनाया जा रहा है क्योंकि वह इस पद के काफी योग्य हैं।’ वाल्टर्स ने कहा कि जस्टर के व्हाइट हाउस में सभी के साथ मजबूत और सकारात्मक संबंध हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 26 जून को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप से होने वाली मुलाकात से ऐन पहले जस्टर का नाम सामने आया है। उधर, अमेरिका में भारत मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ एश्ले टेलिस ने इस कदम की सराहना की है। उन्होंने कहा,  ‘जस्टर भारत को अच्छी तरह से समझते हैं और वह दोनों देशों के बीच सफल द्विपक्षीय वार्ताओं में काफी हद तक शामिल रहे हैं।’ 

जस्टर ने हार्वर्ड से वकालत की है और उन्हें भारत नीति तथा अमेरिका-भारत संबंधों पर काम करने का काफी अनुभव है। वह जॉर्ज बुश प्रशासन के दौरान वाणिज्य विभाग में शीर्ष अधिकारी रहे हैं। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.