Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत देखता रह गया और अमेरिका ने पाकिस्तान की मदद के लिए बिल पास किया

भारत के बॉर्डर में img_20161204084849हर रोज जवानों के शहीद होने की खबरें आ रही हैं। पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है। लेकिन इन खबरों के बीच अमेरिका ने पाकिस्तान को मदद के लिए बिल पास किया है अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने पाकिस्तान के लिए 90 करोड़ डॉलर  की आर्थिक एवं अन्य सहायता के वादे से संबंधित एक रक्षा विधेयक को पारित किया है। 

इसका एक बड़ा हिस्सा पेंटागन के इस प्रमाण पत्र पर निर्भर करेगा कि पाकिस्तान दुर्दांत हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ स्पष्ट कदम उठा रहा है। अमेरिकी नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट 2017 को प्रतिनिधि सभा ने पारित किया।
उसमें कुल भुगतान के लिए 1.1 अरब डॉलर है, जिसमें से 90 करोड़ डॉलर पाकिस्तान के वास्ते है। उसमें पाकिस्तान को भुगतान के संबंध में कांग्रेस की अधिसूचना एवं प्रमाणपत्र की आवश्यकता का प्रावधान है। विधेयक कहता है कि पाकिस्तान के कुछ भुगतान को तब तक राष्ट्रीय सुरक्षा छूट नहीं मिलेगी, जब तक अमेरिकी रक्षा विभाग हक्कानी नेटवर्क के संदर्भ में पाकिस्तान की गतिविधियों के संबंध में स्पष्ट प्रमाणन न करे।
डॉन अखबार के अनुसार विधेयक में 45 करोड़ डालर के लिए प्रमाणन की शर्त है। इस साल यह धनराशि 30 करोड़ डॉलर थी, जिसे अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर द्वारा पाकिस्तान के पक्ष में प्रमाणन करने से इनकार करने पर जारी नहीं किया गया। इस विधेयक पर अगले हफ्ते सीनेट में मतदान होगा। इस पर आम सहमति है, ऐसे में उसका विरोध होने की गुंजाइश कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.