Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारतीय मूल के छात्र ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी पर किया मुकदमा

भारतीimg_20161205113746य मूल के एक छात्र ने बोरिंग पढ़ाई के लिए ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के खिलाफ मुकदमा किया है, उसका कहना है कि इसके कारण उसे द्वितीय श्रेणी की डिग्री मिली और इस वजह से अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक वकील के तौर पर अपने करियर में उसकी आय प्रभावित हुई है।

जानकारी के अनुसार फैज सिद्दीकी ने विश्वविद्यालय के ब्रासनोस कॉलेज में आधुनिक इतिहास की पढ़ाई की थी। उसने कॉलेज के कर्मचारियों पर भारतीय साम्राज्य संबधी इतिहास से संबंधित अपने विशेष विषय पाठ्यक्रम के ‘लापरवाह’ शिक्षण का आरोप लगाया और कहा कि इसके कारण वर्ष 2000 में उसे कम अंक मिले।
लंदन के हाईकोर्ट ने इस हफ्ते मामले में सुनवाई की। इस महीने के आखिर में अदालत फैसला सुना सकती है। एक अखबार की खबर के अनुसार सिद्दीकी के वकील रोजर मलालियू ने न्यायाधीश से कहा कि समस्या तब आई जब एशियाई इतिहास पढ़ाने वाले सात शिक्षण कर्मचारियों में से चार शैक्षणिक वर्ष 1999-2000 के दौरान अध्ययन अवकाश पर चले गए। सिद्दीकी का मानना है कि अगर उसे निचले ग्रेड नहीं मिले होते तो अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक वकील के तौर पर उसका करियर और बेहतर होता।
उसने कहा कि इस दौरान हुई पढ़ाई के ‘उबाऊ’ होने के कारण उसका करियर प्रभावित हुआ, जिसके लिए यूनिवर्सिटी जिम्मेदार है। सिद्दीकी अवसादग्रस्त है और उसे अनिद्रा की समस्या है। उसका कहना है कि इसका कारण ‘परीक्षाओं के उसके निराशाजनक नतीजे’ हैं।
यूनिवर्सिटी का कहना है कि यह दावा आधारहीन है और मामला खारिज कर दिया जाना चाहिए, क्योंकि सिद्दीकी के पढाई पूरी करने के बाद से काफी साल गुजर चुके हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.