Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: SBI में मिनिमम बैलेंस के बाद अब चेकबुक, लॉकर और ATM पर भी देना होगा चार्ज

SBI (1)अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक में है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। बैंक ने अपने नियमों में बहुत बदलाव किए हैं। ये नियम नए वित्त वर्ष  यानि 1 अप्रैल से लागू हो गए हैं। आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक में 5 सहायक बैंकों के अलावा भारतीय महिला बैंक का विलय हो चुका है। इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर शामिल हैं। एसबीआई के नियमों में बदलाव से इन पांच बैंकों के ग्राहकों पर भी असर पड़ेगा।
 

एसबीआई ने मंथली एवरेज बैलेंस यानि एमएबी बढ़ा दिया है। इसे 500 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए कर दिया गया है। ये नियम 6 मेट्रो शहरों में लागू होगा। जिन ग्राहकों का बैंक में सेविंग अकाउंट है उन्हें एमएबी बनाए रखना अनिवार्य है। ऐसा नहीं होने पर उन्हें पेनाल्टी भरनी पड़ेगी।

मेट्रो सिटीज के अलावा अरबन और सेमी अरबन शहरों के एसबीआई ब्रांच के लिए एमएबी क्रमश: 3000 और 2000 रुपए निर्धारित की गई है। जबकि रूलर ब्रांच के लिए 1000 रुपए एमएबी तय की गई है। खातों में एमएबी न रखने पर 20 से 30 रुपए का दंड लगाया जा सकता है। 

बदले और भी नियम

लेकिन कुछ अकाउंट्स पर एसबीआई का एमएबी नियम लागू नहीं होगा। आपको बता दें प्रधानमंत्री जन-धन योजना, बेसिक सेविंग अकाउंट और सुरभि अकाउंट पर ये लागू नहीं होगा। 
इसके अलावा अगर आप एटीएम का अनलिमिटेड इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने अकाउंट में 25000 की रकम रखनी होगी। अगर आप अपने अकाउंट में 25000 रुपए नहीं रखते तो हर महीने पांच बार एटीएम के इस्तेमाल के बाद आरबीआई के गाइडलाइंस के मुताबिक चार्ज देना पड़ेगा। एसबीआई ने लॉकर का किराया भी बढ़ा दिया है। अब 12 बार मुफ्त में लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बाद आपको 100 रुपए के अलावा सर्विस टैक्स भी देना होगा। 

चेक के लिए भी अब आपको पैसे चुकाने होंगे। एसबीआई हर फाइनेंशियल ईयर में आपको 50 चेक मुफ्त देगा। इसके बाद हर चेक के लिए आपको 3 रुपए का शुल्क अदा करना होगा। 25 लीफ के लिए 75 रुपए और 50 लीफ के लिए 150 रुपए देने होंगे। इसके अलावा आपसे सर्विस टैक्स अलग से लिया जाएगा।

एसबीआई ओपनिंग फीस के तौर पर आपसे 20 रुपए लेगा। ये सेविंग्स अकाउंट के इनरोलमेंट के लिए लिया जाएगा। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.