Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: सिक्किम बॉर्डर विवाद को लेकर बोखलाए चीन ने कश्‍मीर में घुसने की दी धमकी

indai_5962f0c6bb6c7नई दिल्ली : सिक्किम में भारतीय सेना द्वारा तम्बू गाड़ने से बौखलाए चीन द्वारा अब भारत को कश्‍मीर में अपनी सेना भेजने की धमकी दी है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि चीनी थिंक टैंक ने ‘इंडिया ऑक्‍यूपाइड कश्‍मीर’ शब्‍द का इस्तेमाल किया है, जो बहुत गंभीर है.

उल्लेखनीय है कि  चीन पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में रोड और बांध बना रहा है. सिक्किम इलाके में हुई इस घटना में भारत के कड़े विरोध के बाद चीन थोड़ा झुका है.फिर भी चीनी सेना की मौजूदगी वहां बनी हुई है. हालाँकि भारतीय सेना ने अपने तम्बू वहां गाड़ दिए है इसलिए चीन चिढ़ा हुआ है और यह धमकी दी है.

बता दें कि कश्‍मीर में चीनी सेना को भेजने की धमकी वाला यह लेख चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स में छपा है.लॉन्‍ग जिंगचुन ने लिखा है. इसमें ‘भारत अधिकृत कश्‍मीर’ शब्द का जो इस्तेमाल किया गया है वह आपत्तिजनक है, क्योंकि कश्मीर भारत का हिस्सा है और उस पर कब्जा नहीं किया है. चीन के इस आलेख में इस शब्द का जिक्र किया जाना उसकी पाकिस्तान की जुगलबंदी के साथ ही पाकिस्तान के विचारों को आवाज देने जैसा प्रतीत हो रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.