Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: निकोले रिश्तोविच भारत के नए राजदूत नियुक्त

मॉस्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कुदाशेव निकोले रिश्तोविच को भारत में नया राजदूत नियुक्त किया गया है.रूसी दूतावास की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई. भारत में रूसी राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन के निधन के बाद करीब सात महीने यह नियुक्ति हुई है .

उल्लेखनीय है कि भारत में नियुक्त रूस के नए राजदूत निकोले रिश्तोविच रूस के विदेश मंत्रालय सचिवालय के डिप्टी डायरेक्टर जनरल हैं और दक्षिण पूर्व एशिया के विशेष जानकार हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कार्यकारी आदेश जारी करके कुदाशेव निकोले रिश्तोविच को भारत में नया रूसी राजदूत नियुक्त किया है. इससे पूर्व रिश्तोविच वर्ष 2014-2015 में माइक्रोनेशिया और मार्शल द्वीप समूह में रूसी राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

आपको बता दें कि इसके पूर्व रहे रुसी राजदूत एलेक्जेंडर कदाकिन (67 )का 26 जनवरी 2017 को एक अस्पताल में निधन हो गया था. उनकी मृत्यु के करीब सात महीने बाद रिश्तोविच की नियुक्ति हुई है. रूस के कॅरियर डिप्लोमेट रहे कदाकिन को भारत का अहम दोस्त माना जाता था. वह धारा प्रवाह हिंदी भी बोल लेते थे. वैसे भी भारत -रूस के संबंध मित्रता पूर्ण हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.