Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: आज से चैत्र नवरात्र प्रारम्भ, पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रखेंगे व्रत

modiनई दिल्ली/लखनऊ: आज मंगलवार से चैत्र नवरात्र आरम्भ हो रहे है. आज से अगले नौ दिनों तक देवी के नौ रूपों की पूजा चलती रहेगी, देशभर में करोड़ों श्रद्धालु अगले नौ दिनों तक देवी मां के पूजन , व्रत और साधना में लीन रहेंगे. आज से पीएम नरेंद्र मोदी व्रत भी शुरू हो जाएंगे.जबकि यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी का नवरात्र व्रत कल से शुरू होगा.

गौरतलब हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी को नवरात्र का व्रत रखते हुए चालीस वर्ष हो गए हैं. पूरे नौ दिन मोदी ना तो अन्न खाते हैं ना ही फलाहार करते हैं. वो सिर्फ नींबू पानी पीते हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि इन नौ दिनों में वो अपना काम भी करते रहते हैं. वहीं यूपी के नए सीएम आदित्यनाथ योगी भी पूरे विधि विधान से नवरात्र का व्रत रखते हैं और देवी मां की पूजा करते हैं. आदित्यनाथ योगी हर साल दोनों नवरात्र का व्रत रखते हैं, ये पहला मौका है जब वो नवरात्र पर गोरखपुर से बाहर रहेंगे. इस बार लखनऊ के सीएम हाउस में ही शक्ति साधना करेंगे.

यूपी के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या में निश्चित ही बदलाव आया हैं. ऐसे में लोगों को जिज्ञासा हैं कि इस बार सीएम योगी नवरात्रि में क्या करेंगे, तो बता दें कि हमेशा की तरह योगी सुबह तीन बजे उठ जाएंगे और फिर रोज दुर्गा सप्तशती का पाठ करेंगे. इस दौरान वो अन्न नहीं खाएंगे, सिर्फ दूध-दही और फलाहार का ही सेवन करेंगे.

 नाथ संप्रदाय की परंपरा के अनुसार नवरात्र के नौवें दिन की बजाए आठवें दिन ही हवन कर पूजा की समाप्ति कर दी जाती है.इस दौरान योगी कन्या पूजन भी करते हैं. जिसमें कन्याओं के पैर धोते हैं, तिलक लगाते हैं और उन्हें भोजन कराते हैं. लेकिन इस बार यह सारे कार्य योगी गोरखपुर की जगह लखनऊ के मुख्यमंत्री आवास में करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.