Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ीखबर: अब रोजाना बदलेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, मोबाइल पर मिलेगा अलर्ट

Capture16 जून से पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना बदला करेंगे। तेल मार्केटिंग कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे तेल के नए दाम तय किया करेंगी, जिसके बाद डीलर उसी रेट पर इनको रिटेल में बेचेंगे। तेल कंपनियों ने रोजाना होने वाले बदलाव की जानकारी के लिए ऐप SMS सर्विस को भी लांच कर दिया है। 
 
ऐप से मिलेंगी ये जानकारी
तेल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने आम पब्लिक की सुविधा के लिए अपने ऐप भी लांच कर दिए हैं। इन ऐप्स की मदद से आम जनता रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट जान सकेगी।इसमें शहर और डीलर पर रोजाना किस रेट पर तेल मिलेगा, इसकी भी जानकारी दी जाएगी। इससे ग्राहकों अपने एरिया में मौजूद डीलर से पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी। कंपनियों का मकसद ट्रांसपेरेंसी को बढ़ावा देने का है। 

पेट्रोलियम डीलर्स ने किया था विरोध 
हालांकि तेल कंपनियों के इस फैसले का देश भर में मौजूद डीलर्स ने विरोध किया था। फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स ने कहा कि कंपनियों का ऐसा फैसला बेतुकी है और विरोध स्वरूप 16 जून को वो न तो कंपनियों से पेट्रोल-डीजल खरीदेंगे और न ही ग्राहकों को पेट्रोल डीजल बेचेंगे।
फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स ने कहा कि अगर कंपनियां 16 जून के बाद भी अपने निर्णय पर कायम रहेंगी, तो वो 24 जून से अपना काम काज पूरी तरह से ठप कर देंगे।कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के पेट्रोलियम डीलर एसोसिएसन ने भी फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स का समर्थन किया है। उनका कहना है कि हर दिन पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने-बढ़ाने से पहले पेट्रोल पंपों का पूरी तरह से ऑटोमेशन किया जाना चाहिए।

पैसों में बढ़ेंगे-घटेंगे दाम

तेल कंपनियों की मानें तो पूरे विश्व के कई देशों में इस तरह से हो रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ेंगे और घटेंगे। हालांकि प्रतिदिन कीमतों में होने वाला बदलाव कुछ पैसों में ही होगा।

एक रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी बहुत कम बार होगी, ऐसा अनुमान तेल कंपनियों ने लगाया है। इससे तेल कंपनियों को जहां ज्यादा घाटा नहीं उठाना पड़ेगा, वहीं आम आदमी पर इसका बोझ ज्यादा पड़ सकता है। 

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.