Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ब्रेस्ट केयर के लिए अपनाये ये उपाय

ब्रेस्ट नारीत्व की पहचान है, इसमें किसी भी प्रकार की कमी होने से महिलाये आत्मविश्वास की कमी महसूस करने लगती है. महिलाएं स्किन केयर करना जानती है किन्तु उनमे ब्रेस्ट केयर को लेके जानकारी बहुत कम होती है. ब्रेस्ट बहुत ही संवेदनशील अंग होता है, यदि इसका ध्यान प्रॉपर न रखा जाये तो हेल्थ से जुडी समस्याएं भी होती है और पर्सनालिटी भी फीकी पड़ जाती है. ब्रेस्ट का ख्याल रखने के लिए गर्म पानी से नहाने से बचे क्योकि इससे ब्रेस्ट सेल्स प्रभावित होती है.

ब्रेस्ट में कसावट बनी रहे, इसके लिए ब्रा का सही शेप वियर करे. कभी भी हद से ज्यादा ढीली ब्रा न पहने। धूप में जा रहे है तो सन क्रीम जरूर लगाएं। ज्यादा टाइट कपड़े पहनना अवॉयड करे. रात के समय ब्रेस्ट को ब्रा के बंधन से आजाद कर दे. चाहे तो ब्रेस्ट की मसाज बादाम या जैतून आयल से कर सकती है, इससे ब्रेस्ट में कसावट महसूस होगी। दोनों वक्षो के मध्य में पसीना जम गया है तो इसे साफ जरूर करे.

यह सफाई नियमित रूप से करे वरना कोई भी समस्या हो सकती है. ब्रेस्ट में कसावट चाहती है तो प्रॉपर प्रोटीन डाइट ले. नाश्ता कभी भी अवॉयड न करे. पेट के बल सोने से ब्रेस्ट को नुकसान होता है, इसलिए ये आदत छोड़ दे.