Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बेसन दूर करता है चेहरे से टैनिंग की समस्या

article-l-20151818260766367000_5923d3ad6fff1बेसन का इस्तेमाल सभी के घरों में अलग अलग तरह के व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन सिर्फ खाना बनाने के लिए ही नहीं बल्कि बेसन के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा में नई रंगत ला सकती हैं. 

1-अगर आपके चेहरे में पिंपल्स की समस्या है तो अंडे के सफ़ेद भाग को फेटकर इसमें थोड़ा सा बेसन को मिला दे. अब अंडे और बेसन के पेस्ट को चेहरे पर लगा लीजिए. दस मिनट बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले.अंडा आपकी स्किन से एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता है.

2-ऑयली स्किन वालो के लिए बेसन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.बेसन में थोड़ा दही और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें.इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगा ले.फिर आधे घंटे बाद ठन्डे पानी से धो ले. इससे आपकी त्वचा की सारी गदंगी साफ हो जाएगी.

3-अगर आपकी स्किन ड्राई है तो थोड़ी से क्रीम में  शहद और थोड़ी सी हल्दी मिला लें. इस पैक को करीब पंद्रह से बीस मिनट तक लगाए रखें. बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लीजिए. इससे आपकी त्वचा को नमी मिल जाएगी.

4-चेहरे से धुप के कालेपन को दूर करने के लिए बेसन में बादाम का पाउडर, दूध, नींबू के रस को मिलाकर करीब बीस मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखे.फिर हलके गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published.