Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

“बेल्ट एंड रोड” परियोजना का हिस्सा बनेगा नेपाल : प्रचंड

Prachand (1)काठमांडू| नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने बुधवार को कहा कि चीन के ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना का हिस्सा बनने के लिए नेपाल बीजिंग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को चीन का दौरा कर लौटे दहल ने संवाददाताओं से कहा कि उनका देश जितना जल्दी संभव हो सकेगा ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना का हिस्सा बनेगा और इसका लाभ उठाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, “बेल्ट एंड रोड परियोजना में हमारी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी संभव होगा, हम चीन के साथ समझौैते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि नेपाल ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना के तहत सीमा पार रेलवे नेटवर्क, सड़क, पारेषण लाइन, औद्योगिक पार्क को विकसित करने का इच्छुक है।

उन्होंने विश्वास जताया कि ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना में नेपाल की भागीदारी से नेपाल के लोगों को फायदा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम बेल्ट एंड रोड परियोजना को संयुक्त तौर पर विकसित करने के लिए सहयोग करने को सहमत हैं।”

चीन के दौरे के बारे में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यापार, वाणिज्य, संपर्क, पर्यटन तथा कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और उसे बढ़ाने में यह दौरा सफल रहा।

उन्होंने कहा, “चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक के दौैरान मैंने नेपाल की सरकार की तरफ से कहा कि हम ‘बेल्ट एंड रोड’ परियोजना का हिस्सा बनना पसंद करेंगे।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.