Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बुढ़ापे में खुद की करे ज्यादा देखभाल

old-age_590f3593b4b82बुढ़ापे में इंसान की प्रतिरक्षाप्रणाली कमजोर पड़ जाती है, पाचन सही नहीं रहता, हड्डियों और मांसपेशियों में कमजोरी आ जाती है और थकान से पीड़ितरहने लगते हैं। इस उम्र में शरीर की गतिविधि कम हो जाती है और आप मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया, उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसे चयापचय संबंधी विकारों का शिकार हो सकते हैं। इसका सबका मतलब यह नहीं है कि आपको कम खाना चाहिए। सही खान कम खाने से ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है. बुढ़ापे में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, तरल पदार्थ और कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकताएं बदलती हैं। और इन सभी पोषक तत्वों को आसान-से-पचाने और आसानी से अवशोषित करने के लिए मील को एक साथ न लेते हुए थोड़ा थोड़ा करके पूरे दिन में कई बार खाना चाहिए। विटामिन ई, सी, ए और कुछ खनिज शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर को कम करने के लिए सही मात्रा में आवश्यक होते हैं। महिलाओं को बढ़ती उम्र में अपना ज्यादा ख़याल रखना चाहिए क्यूंकि रजोनिवृत्ति के कारण, कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता कम होती है और वे जोड़ों में कमजोरी और फ्रैक्चर का आसानी से शिकार हो जाती हैं.

निर्जलीकरण को रोकने के लिए एक दिन में लगभग 15 गिलास पानी पियो। बुढ़ापे में, मांसपेशियों में घनत्व कम हो जाता है और निर्जलीकरण की संवेदनशीलता हमेशा बहुत अधिक होती है। पोषण की उच्च खुराक के लिए आटे में दही डालकर गूंथे। पोटेशियम समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे जीरा, मेथी के बीज और नारियल का पानी मांसपेशियों की लचीलेपन के लिए अच्छा है, यह जल प्रतिरक्षा और सूजन को रोकने का काम करते हैं. सरसों के तेल या जैतून के तेल में खाना पकाना अच्छा है क्योंकि दोनों उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकते हैं और इनसे खून में अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार होता है। अंडे की सफेदी थकी हुई कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। शाकाहारियों के लिए, कम वसा वाले दूध से बना पनीर अच्छा विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.