Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बिना मेकअप आप ऐसे दिख सकती हैं सुंदर

20-1437370437-14-1436866699-11-1373549575-makeupNew Delhi: मेकअप आपकी त्वचा की खामियों को छिपाने में मदद करता है लेकिन वे इन खामियों को दूर नहीं कर पाता हैं। ज्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा की खामियों को छिपाने के लिए मेकअप करती हैं।अगर आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से सुंदर है तो आपको ज्यादा मेकअप की जरूरत नहीं होगी। इस पोस्ट में, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिनको फॉलो कर आप कुदरती सुंदरता प्राप्त कर सकते हो।

1. खूब पानी पिएं: अगर आप जवां दिखना चाहते है तो पानी का खूब सेवन करें। पानी आपकी त्वचा हाइड्रेट्स और सभी अवांछित विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए कोशिकाओं को सक्षम बनाता है। यह त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है।
2. मॉइश्चराइजर:हमेशा एक अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइजर ही यूज़ करे जिसमे ज्यादा प्रकार के केमिकल शामिल ना हो। मॉइस्चराइजर त्वचा को कोमल बनाए रखता है और यह त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इसे अपने चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों पर भी लगाए। ये शरीर के वो अंग है जो ये दर्शाते है की आप कितने जवां है।
3. फेस वॉश का उपयोग करे:अपने चहरे को साफ़ करने के लिए फेस वॉश से चेहरा धोए। त्वचा की गंदगी और धूल-मिट्टी रोम छिद्र में चली जाती है जिससे कील-मुँहासे उत्पन होने का डर रहता है। इसलिए फेस वाश से चेहरा साफ करना जरुरी होता है। अधिक प्रभाव के लिए, एक दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं।
4. टोनर का उपयोग करें:टोनर आपकी त्वचा के रंग को निखारने में मदद करता है। यह भी आपकी त्वचा को टाइट बनता है और झुर्रियों से बचाता है। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल स्राव बंद करने में भी मदद करता है।
5. शैम्पू का प्रयोग करें:एक सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने बालों को शैम्पू करें। इससे आपके बाल साफ-सुथरे बने रहेंगे। बालों में ज्यादा तेल लगाने से आपके चेहरे की सुंदरता खत्म हो सकती है। अगर आप नैचुरली सुंदरता चाहते है तो अपने बालों का भी ख़ास ख्याल रखें।
6. सनस्क्रीन का प्रयोग करें:जब भी आप अपने घर से बाहर जाए तो सनस्क्रीन का उपयोग करना न भूले। इसको अपनी आदत बना ले ताकि आप इसको यूज़ करना नही भूलेंगे। सूर्य की किरणों से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है और फिर यह किसी मेकअप या स्किनकेयर से ठीक नहीं हो पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.