Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बालो को झड़ने से बचाता है बादाम

almond-milk-hair_596087a103352बेजान, रूखे-सूखे और हल्के बाल आपकी पर्सनैलिटी को कमज़ोर बनाने का काम करते है. वही खूबसूरत और लम्बे बाल आपकी पर्सनैलिटी को और भी स्ट्रांग बना देते है. पर आजकल गलत लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों का कमी के कारन बाल झड़ने लगते है. पर अगर आप कुछ बातो का धयान रखेगी तो अपने बालो को झड़ने से बचा सकती है.

1-साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों में हार्मोन का संचालन करते हैं. अगर आप नियमित रूप से इन आहारों का सेवन करते है तो अपने बालो को गिरने से बचा सकते है.  

2-बालो का झड़ना रोकने के लिए बादाम के तेल में थोड़ा सा बादाम का दूध मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाकर हलके हाथो से मालिश करे. ऐसा करने से आपके बल लंबे, मजबूत और घने होते हैं. 

3-लगातार बढ़ते प्रदुषण के कारन भी बाल गिरने लगते है. इसके लिए 1 अंड़े के पीले भाग को अपने बालों में लगाएं. अंडे में भरपूर मात्रा में लेसिथिन, प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटमिन ए, डी, ई और मिनरल्स मौजूद होते है जो बालों को स्वस्थ रखते हैं. अंडे को अपनी रोजाना की डाइट में भी शामिल करके भी फायदा मिलता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.