Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बालों से रूसी की समस्या को दूर कर सकती है तुलसी

अक्सर पसीने और धूल-मिट्टी के कारण हमारे बाल तैलीय हो जाते हैं. बालों से आयल को हटाने के लिए हर रोज बालों को शैम्पू से धोना पड़ता है. शैम्पू में कैमिकल्स की भरपूर मात्रा होने के कारण ये बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है. शैम्पू के अधिक इस्तेमाल के कारण बालों में ड्राईनेस आ जाती है. इसलिए इन केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह अगर आप अपने बालो में हर्बल प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करेगी तो आपके बालों में नेचुरल चमक बनी रहेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा.

अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए आप अपने बालो में तुलसी का इस्तेमाल कर सकते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में थोड़ा सा पानी चढ़ा दे ,जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें तुलसी के कुछ पत्तों को डालकर थोड़ी देर तक उबालें, अब इसमें थोड़ा सा लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं. अब इसे आंच से उतारकर ठंडा कर ले, ठंडा हो जाने पर इस पानी से थोड़ी देर तक अपने बालों की जड़ो की मसाज करे. फिर पूरे मिश्रण से बालों को अच्छी तरह धो लें. ऐसा करने से आपके बालो से रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.