नई दिल्ली: हमारे देश में लंबे समय से घी का प्रयोग होता आया है. इसे खाना पकाने, धार्मिक कार्यों और दवाओं तक में प्रयोग किया जाता रहा है. हम सभी जानते हैं कि इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है पर आज ये जानिए कि देसी घी आपकी स्किन और बालों के लिए किस तरह से वरदान है.

लंबे घने बालों के लिए
आप अपने बालों में घी लगाएं. इससे बाल कोमल होते हैं और उनकी लंबाई तेजी से बढ़ती है. आप घी से हेयर मास्क भी बना सकते हैं. इसके लिए 2 टेबलस्पून घी और 1 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं. इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं. हल्के हाथों से मसाज दें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे धो डालें.

काले घेरों से छुटकारा
घी की मदद से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है. एक बूंद घी लें, इसे अपने आंखों के आसपास लगाएं. हल्का मसाज करें. इसे रात भर छोड़ दें. अगली सुबह चेहरा धो लें. ऐसा रोज करें. परिणाम आपको जल्द दिखने लगेंगे.

त्वचा के लिए
त्वचा को पोषण देने के लिए घी सबसे उपयुक्त है. दो चम्मच घी को गर्म कर लें. इसमें पानी भी मिक्स कर दें. इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर धो डालें. आप नहाने से पहले भी ऐसा कर सकते हैं. इससे त्वचा स्मूद और चमकदार होती है.

फटे होंठो के लिए
अगर आपके होंठ फट रहे हैं तो आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. होंठों के रूखेपन को दूर करने के लिए घी की एक बूंद लें और उसे अपने होंठो पर लगाएं. ऐसा रोज करें.