Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

hair-hinn-treatआमतौर पर हर किसी को बालों के झड़ने और गिरने की शिकायत रहती है। किसी के बाल ज्यादा झड़ते हैं तो किसी के कम। महिलाओं में बालों के झड़ने और टूटने की शिकायत ज्यादा रहती है। तो आइये जानते है की बालो को झड़ने से कैसे रोका जाये.

-बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले तो स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।
-बालों में बार-बार कंघी न करें, इससे बाल लंबे होंगे या सुलझे होंगे यह तो बाद की बात है, मगर इससे बाल भी झड़ते हैं।
-बालों को झड़ने से बचाने के लिए इन्हें धूप से बचाना चाहिए।
-बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं, वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटने लगेंगे।
-बालों को टूटने से बचाने के लिए खान-पान में प्रोटीन, विटामिन सी के अलावा विटामिन बी से युक्त खाद्य पदार्थ भरपूर मात्रा में लेना चाहिए।
-बालों को टाइट बांधना, हॉट रोलर्स व ब्लो ड्रायर व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए इनका बालों पर बहुत ज्यादा प्रयोग करने से बचें।
-बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं। समय-समय पर बालों में मेंहदी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते हैं।
-बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको सप्ताह में कम से कम दो बार बालों की जड़ों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसो का तेल लगा कर मालिश करना चाहिए।
-बालों पर कलर करने से भी बाल खराब हो जाते हैं और जल्दी टूटने भी लगते हैं। इसीलिए ध्यान रखें कि डाई में अमोनिया की मात्रा कम से कम हो यानी आप प्राकृतिक मेंहदी आदि को ही बाल कलर करने के लिए चुनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.