Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बालों को असमय सफेद होने से बचाएं

grey-hair_594c8fa9792f6यदि आपके बाल असमय सफेद हो रहे है तो आपको शर्म महसूस होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में इन फ़ूड को शामिल करे, जिससे आपके बाल असमय सफेद होने से बच जाते है. इसके लिए अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां शामिल करे, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है. विटामिन बी बालो को सफेद होने से बचाता है.

विटामिन बी -6 और विटामिन बी-12 रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करते है जिससे सिर में ऑक्सीजन आ जाता है. मेलेनिन के कारण बालो को रंग मिलता है. बॉडी में मौजूद कॉपर के कारण मेलेनिन का निर्माण हो जाता है. इसकी कमी से बाल सफेद हो जाते है. इसकी कमी को दूर करने के लिए चॉकलेट, मशरूम और दाल खाना चाहिए. समुद्री मछलियों का सेवन करने से बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है.

स्ट्राबेरी में विटामिन सी पाया जाता है. जो कोलेजन का निर्माण करता है. कोलेजन बढ़ती उम्र में बालों को सफेद होने से बचाता है. बादाम के तेल से मसाज करने से भी बालों को असमय सफेद होने से बचाया जा सकता है. आंवला बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, इसके लिए रोज सुबह एक आंवला जरूर खाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.