Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बालों के साथ की गई ये गलतियां करतीं हैं डैमेज

गर्मियों में धूल, धूप और पसीना बालों की सेहत को खराब कर देता है. इसके अलावा बारिश के मोसम में भी बाल डैमेज होने लगते हैं. यह तो बाहरी कारण हैं जिनसे बाल खराब होते हैं. कई बार हेयर केयर में बरती गई लापरवाही भी डैमेज हेयर की समस्‍या को और बढ़ा देती है. अगर आपको अपने बालों को हेल्दी रखना है तो हम आपको बता दें कि किस तरह से बालों का ख्याल रख सकते हैं. जानिए कौनसी गलतियां बढ़ा देती हैं डैमेज हेयर की समस्‍या.

तेज गर्म पानी का इस्‍तेमाल

बहुत ज्‍यादा गर्म पानी का इस्‍तेमाल बालों को डैमेज कर देता है. बालों को धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही यूज करें. इससे बालों के क्यूटिकल्स खुल जाते हैं. जिससे कंडीशनर और शैंपू अपना काम सही से कर पाते हैं. इसी प्रकार ठंडे पानी से बालों को शैंपू करने पर आपके बालों के क्यूटिकल्स बंद हो जाते हैं तथा आवश्यक पोषण को लॉक कर देते हैं. इस प्रकार से आपके बालों को पूरा पोषण मिलता है तथा वे पहले से कहीं ज्यादा चमकदार दिखाई पड़ते हैं.

ज्‍यादा शैंपू करना

बालों को धोने के लिए शैंपू की जरूरत होती है. पर एक सप्‍ताह में तीन बार से ज्‍यादा शैंपू का इस्‍तेमाल बालों को डैमेज कर देता है. शैंपू को आप बालों की स्कैल्प पर लगाएं तथा कंडीशनर को आप बालों की लंबाई के अनुरूप ही लगाएं. ऐसा करने पर आपके बालों का रूखापन तथा दो मुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है.

बालों को रगड़ कर धोना

अक्सर महिलाएं अपने बालों को काफी जोर जबरदस्ती से रगड़ कर धोती हैं. ऐसा नहीं करना चाहियें. बालों को हमेशा आप प्यार के साथ वॉश करें. बालों को धोते समय आप अपने हाथों को राउंड शेप में न घुमाएं. ऐसा करने पर आपके बाल और भी ज्यादा उलझते हैं.