Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बालों की खूबसूरती के लिए इन तरीकों से करें चीनी का इस्तेमाल

चीनी का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं.

चाहे चाय हो या खीरचीनी के बिना ये सारी चीज़ें फीकी हैं. किचन और खाने का ज़रूरी हिस्सा मानी जाने वाली चीनी आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसे आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर बालों की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं. आप भी जानिए कैसे आप इसका इस्तेमाल कर बालों को बनाएं लंबासॉफ्ट और सिल्की और साथ ही इससे जुड़ी परेशानियों को दूर करें.

  • डेड स्किन सेल्स खत्म करने के लिए

इसके लिए आप चीनी और शैम्पूपानी या शहद जैसे किसी भी लिक्विड चीज़ का इस्तेमाल करें. चम्चम चीनी को इनमें से किसी एक चीज़ के साथ मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें. मिनट तक ऐसा करें और फिर धो लें. इससे आपके स्कैल्प में मौजूद गंदगीकेमिकल्स और डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे.

  • सॉफ्ट और सिल्की बालों के लिए

चीनी ना सिर्फ स्कैल्प को क्लीन करती हैबल्कि ये मॉइश्चराइज़र को भी बनाए रखने में मदद करती है. चम्मच बादाम तेल, 1 चम्मच चीनी और चम्मच शहद मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें. मिनट तक ऐसा करने के बाद बालों को धो लें. इसके रेग्युलर इस्तेमाल से आपके बाल बनेंगे सॉफ्ट और सिल्की. इसे हमेशा हल्के गीले बालों पर अप्लाई करें.

  • लौटाए बालों की खोई चमक

पॉल्यूशन और गंदगी की वजह से आपके बाल धीरे-धीरे अपनी चमक खो देते हैं. इससे बचने के लिए आप चीनी का इस्तेमाल करें. इसे अपने शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें और मिनट बाद धो लें.

  • हेयर ग्रोथ के लिए

चीनी को हेयर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने से स्कैल्प की गहरी सफाई होती है और बंद पोर्स की परेशानी खत्म होती है. इससे ऑक्सीजन का फॉलो बढ़ता है. साथ हीजब आप स्कैल्प की मसाज करती हैंतो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इन दोनों की वजह से हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है और आपके बाल लंबे बनते हैं. इसके लिए आप शैम्पू या किसी ऑयल के साथ चीनी मिलाकर मसाज करें.