Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बारिश के दिनों में इस तरह बरकरार रखें अपने पैरों की खूबसूरती

चेहरे कीHow-to-make-your-feet-stay-beautiful-during-monsoon-cover-702x336 खूबसूरती की तरह ही पैरों की खूबसूरती को बनाए रखना बेहद जरूरी है। महिलाओं को किचन में और बाथरूम में पानी से जुड़े कई काम करने पड़ते हैं और जब मौसम ही बारिश का हो, तो पैरों में पानी से जुड़ी परेशानियां होना आम बात हैं। बारिश की फुहारें अच्छी तो लगती हैं, परन्तु गीलेपन और नमी की वजह से यह पैरों के अंगुलियों के बीच छाले होने का कारण भी बनती है, साथ ही इस मौसम में तलवे भी खराब हो जाते हैं। इस दौरान महिलाओं को काफी परेशानी उठानी पड़ती हैं और उनके पैर भी काफी बदसूरत लगने लगते हैं। ऐसे में मानसून के महीनों में पैरों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए आपको कुछ नुस्खें अपनाने चाहिए, आइए जानते हैं इन आसान तरीकों के बारे में…

 

1. नमक वाला पानी (Salt water)-

बारिश के मौसम में पैरों की खास देखभाल की जरूरत होती हैं तो ऐसे में आप दिन में कम से कम एक बार नमक वाले पानी से अपने पैरों को जरूर धोएं और साथ ही साफ और सोफ्ट तौलिए से पैरों को पोछे।

2. नारियल तेल (Mustard oil)-

अपने पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले अपने पैरों में नारियल तेल से मसाज करें।

3. फिटकरी (Alum)-

मानसून के दौरान पैरों की खूबसूरती फीकी पड़ जाती हैं। ऐसे में आप पानी में फिटकरी डालकर उसे गर्म कर लें। फिर इस पानी को हल्का गुनगुना कर, इसमें अपने पैरों को पंद्रह से बीस मिनट तक डाल कर रखें। जिससे आपके पैरों की खूबसूरती बरकरार रहेगी।

4. नींबू (Lemon)-

बारिश के मौसम में अक्सर महिलाओं की एड़ियां फट जाती हैं। जिससे पैरों की खूबसूरती चली जाती हैं तो ऐसे में आप प्रतिदिन अपनी एड़ियों में आधे नींबू को रगड़े। इसके अलावा आप गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें बीस मिनट तक पैरों को डालकर रखें। इस उपाय से आपके पैर बारिशों में भी खूबसूरत बनें रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.