Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बहरे लोगो की भाषा को बताएगा, यह ROBOTIC ARM

विशेष व्यक्तियों को कई जगहों पर भाषा का अनुवाद करने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. फिर चाहे वह कोर्ट-कचहरी हो या फिर कोई बैठक, वहाँ पर बहरे लोगो को अपने विचार व्यक्त करने में काफी मुश्किल आती है.

इसके चलते ध्यान देते हुए एक ऐसी रोबोटिक आर्म का निर्माण किया है, जो भरे व्यक्तियों के लिए भाषा का अनुवाद करने में मदद करेगी. बैल्जियम की यूनिवर्सिटी ऑफ़ एंटवर्प ने एक असलन नामक 3डी प्रिंटेड प्रोबीट्स आर्म बनायीं है. जो कंप्यूटर नेटवर्क के साथ कनेक्ट हो कर काम करते है.

जब भी कोई व्यक्ति कंप्यूटर पर टाइप करता है. तो कंप्यूटर के द्वारा टेक्स्ट को साइन लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर रोबोट अपने आर्म को मूव करना शुरू कर देता है.  जिससे बहरे व्यक्ति के द्वारा उसकी बात को आसानी से समझायेगा. आपको बता दे यह रोबोट एक एंट्री लेवल प्रिंटर से बना रोबोट है. इस रोबोट का ज्यादा फायदा कोर्ट में उठाया जायेगा. जो कोर्ट में बहरे व्यक्तियो की गवाही लेने के काम आएगा. इसके भारत में आने पर अभी कोई बात सामने नहीं आयी है. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.