Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ी खबर : 500 के नोट को लेकर RBI का सबसे बड़ा ऐलान, खत्म हुई सारी परेशानी

img_20161115105643नई दिल्ली : आरबीआई ने एक नया ऐलान कर चौंका दिया है। आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि वो 500 रुपये के नए नोट जारी करेगा।

 आरबीआई जल्द ही 500 के नए नोट जारी करेगा जिनमें इनसैट लैटर नहीं होगा। महात्मा गांधी न्यू सीरीज के तहत ये नोट जारी किए जाएंगे और इन नोटों के पीछे छपाई का साल यानी 2016 छपा होगा। इन नोटों पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। ध्यान रखने वाली बात ये है कि ये नए नोट 500 के उन नोटों की ही तरह होंगे जो 8 नवंबर 2016 के नोटिफिकेशन के तहत जारी किए गए थे. ये नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के अंतर्गत ही आएंगे। ये सभी नोट आरबीआई के मुताबिक कानूनी तौर पर चलन में रहेंगे।
इससे पहले  सरकार ने गुरूवार को अपने एक अहम फैसले  में 10 दिसंबर के बाद से रेलवे, बस और मेट्रो में 500 रुपए के पुराने नोट चलाए जाने को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। सरकार ने पहले इन जगहों पर 15 दिसंबर आधी रात तक 500 के पुराने नोट इस्तेमाल करने की इजाज़त दी हुई थी गौरतलब है कि 1000 और 500 के पुराने नोट बंद करने के बावजूद सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट, अस्पताल और बिल जमा करने जैसी जरूरी जगहों पर इन्हें इस्तेमाल करने की इजाजत दी हुई थी। 
इन 15 जगहों पर अभी भी चलते रहेंगे पुराने नोट:
सरकार ने अपने पुराने नोट चलाने के फैसले पर फिर से विचार किया है लेकिन करीब 15 जगहों पर अभी भी ये नोट 15 दिसंबर आधी रात तक मानी रहेंगे 
1. बता दें कि सरकारी अस्पताल, फार्मेसी, सहकारी भंडार से 5 हजार रु तक का सामान, मिल्क बूथ, श्मशान घाट/कब्रिस्तान, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकट 500 के पुराने नोटों से लिए जा सकते हैं।
2. स्थानीय निकायों के बिल-जुर्माना, घर का बिजली/पानी का बिल, कोर्ट फीस, सरकारी दुकानों से बीज, सरकारी स्कूलों की दो हजार रु तक की फीस, सरकारी कॉलेजों की फीस, 500 रु तक का प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज, टोल प्लाजा पर पुराने 500 के नोट स्वीकार किए जाएंगे।
3. बता दें कि सरकार ने पहले 15 दिसंबर तक पेट्रोल पंप पर और हवाई जहाज के टिकट 500 रुपए के पुराने नोट के इस्तेमाल की इजाजत दी थी। लेकिन, आरबीआई ने इसे सिर्फ 2 दिसंबर आधी रात के बाद बंद कर दिया था। सरकार का दावा था कि पेट्रोल पंप और एयर टिकट बुकिंग में 500 रु के नोटों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा था। गड़बड़ी की आशंका थी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.