Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ी खबर: जयपुर में बड़ा ट्रेन हादसा, चारों ओर हड़कंप

देश में इन दिनों रेल हादसों img_20161204094300का दौर जारी है। आए दिन कहीं ना कहीं से रेल हादसे की खबर आ रही है। ताजा खबर जयपुर से है जहां जयपुर जंक्शन पर शंटिंग के दौरान जयपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस पटरी छोड़कर सड़क पर आ गई। हादसे के समय ट्रेन को यार्ड से प्लेटफार्म पर प्लेस किया जा रहा था, इस कारण उसमें यात्री नहीं थे और ट्रेन का जो एक डिब्बा दीवार तोड़कर बाहर निकला, वहां भी लोग मौजूद नहीं थे, इस कारण कोई हताहत नहीं हुआ। 

इस ट्रेन में सामान्यतः 22 कोच होते हैं। शंटिंग करवा रहे पाॅइंट्समैन शिवनारायण को यह ध्यान नहीं रहा कि ट्रेन में 22 की जगह 25 कोच हैं। शंटिंग के दौरान ट्रेन का अंतिम डिब्बा रिवर्सिंग के दौरान दीवार तोड़कर रिजर्वेशन ऑफिस की तरफ सड़क पर आ गया। मामले में प्वाइंटमैन शिवनारायण, यार्ड मास्टर आरके मीणा व लोको शंटर शिवराज को सस्पेंड किया गया है।
शाम को हटे डिब्बे देर शाम तक क्रेन से डिब्बे को हटा दिया गया। हादसे से रेल यातायात बाधित नहीं हुआ। जयपुर रेलवे द्लारा मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। हादसे की वजह क्या  जयपुर रेलवे जंक्शन पर जयपुर सिकंदराबाद एक्सप्रेस में शंटिंग के दौरान 24वां डिब्बा जोड़ दिया गया। रेल अधिकारियों के मुताबिक इस डिब्बे के जुड़ने की सूचना ड्राइवर को नहीं थी। 24वां डिब्बा ठीक से जुड़ नहीं पाया था।
चिल्लाने लगे लोग स्टेशन के पिछले हिस्से में हसनपुरा इलाके की ओर वाले गेट से सटे यार्ड में बैक करते वक्त अंतिम डिब्बा फिसल गया। ट्रेन से जुड़ा नहीं होने के चलते दीवार तोड़ते हुए डिब्बा बाहर सड़क पर आ गया। दीवार तोड़ सड़क की ओर आ रहे डिब्बे को देख लोग चिल्लाने लगे। वहीं पास में आरक्षण घर था। यदि स्पीड थोड़ी ज्यादा होती तो आरक्षण पर मौजूद लोग इसकी चपेट में आ सकते थे। फिलहाल क्रेन मंगाकर डिब्बे को वहां से हटाया जा रहा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.