Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बड़ी खबर: चलेंगे 500 के पुराने नोट

नयी दिल्ली: पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, काले धन और जाली नोटों पर लगाम कसने के लिए 500-1000 के नोट बंद कर दिए। प्रधानमंत्री ने यह फैसला जाली नोटों और काले धन के बढ़ते चलन भ्रष्टाचार को कम करने के लिए किया है। जल्द ही 500-1000 रुपये के नए नोट आएंगे लेकिन आपके-हमारे पास जो 500-1000 रुपये के नोट हैं वो किसी काम के नहीं रहेंगे। इसके अलावा पीएम ने और भी जरूरी ऐलान किए हैं। साथ ही मोदी ने कहा कि उन्होंने कहा कि आपके पास जितना पैसा है वो आपका रहेगा, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

फिलहाल कुछ दिनों के लिए एटीएम से पैसे निकालने की डेली लिमिट 10,000 रुपये रहेगी और एक हफ्ते में 20,000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि ये लिमिट आने वाले दिनों में बढ़ा दी जाएगी।
1478655068-6809
24 नवंबर तक आप किसी भी बैंक, हेड पोस्ट ऑफिस और सब पोस्ट ऑफिस में 4000 रुपये रोजाना के हिसाब से 500-1000 रुपये के नोट एक्सचेंज कर पाएंगे।शुरुआती कुछ दिनों तक एटीएम से हर कार्ड पर आप 2000 रुपये ही निकाल पाएंगे और बाद में 4000 रुपये हर कार्ड से निकाले जा सकें इसकी व्यवस्था की जाएगी। चैक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट, डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) और इलेक्ट्रोनिक फंड ट्रांसफर के जरिए नॉन कैश पेमेंट के ट्रांजेक्शन पर कोई रोक-टोक नहीं है और ये पहले की तरह किए जा सकेंगे। दवाई की दुकान में डॉक्टर की दी गई पर्ची पर 500 या हज़ार के नोटों पर दवाई खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी। देश को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इन नियमों को सुगमता से लागू करने के लिए 9 नवंबर को डाकघर और बैंक बंद रखे जाएंगे। उन्होंने देश में किसी को भी इस फैसले की जानकारी इससे पहले नहीं मिली है, ताकि गोपनीयता बरकरार रहे। पीएम ने कहा कि 500 और हजार के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है। आपके पास 50 दिनों का समय है। साथ ही अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग ये नोट जमा नहीं कर पाए, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा। 31 मार्च तक आईडी प्रूफ दिखाकर आपके पास बचे नोटों को बदला जा सकता है।
11 नवंबर की रात से 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की गई है। पीएम ने कहा कि 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे।
         इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि अब जल्द ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है। पीएम मोदी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक फैसला है और जनता के हित में है।
कंहा कंहा पर चलेंगे पुराने नोट 
अगर आप सिर्फ पैसे को बदलवाना चाहते है तो आप किसी डाकघर या बैंक में अपना पैसा बदलवा सकते है लेकिन यंहा पर को लिमिट दी गयी है की आप सिर्फ 4000 रूपए हर एक दिन जमा करवा सकते है .और 24 नवम्बर बाद आप ज्यादा पैसे जमा करवा सकते है लेकिन ज्यादा पैसो के लिए आपको अपना identy proof लेके जाना पड़ेगा फिर आपके पैसे जमा होंगे बिना identy proof 4000 से ज्यादा पैसे जमा नहीं होंगे .
अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर विदेश से आ रहे या जा रहे लोगों के पास यदि पुराने नोट हैं तो ऐसे नोटों की 5000 रुपये तक की राशि को नये और मान्य नोटों से बदलने की सुविधा दी जाएगी
सार्वजनिक क्षेत्र के पेट्रोल और सीएनजी गैस स्टेशन पर भी 11 नवंबर की रात 12 बजे तक पुराने नोट स्वीकार करने की छूट होगी
इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे
11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे
11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की है
9 और 10 नवंबर को ATM काम नहीं करेंगे
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.