Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बच्चे के वजन पर प्रभाव डाल सकता है मौसम

weight-loss-in-kids-and-babiesविज्ञान में हर रोज नए शोध होते हैं और इन शोधों के नतीजों से सामने आती है जो विज्ञान के लिए बहुत अच्छी होती है और जिनसे लोगों को बहुत सारी जानकारी भी मिलती है. हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि ठंडा या गर्म मौसम आपके बच्चे के वजन पर प्रभाव डाल सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रेगनेंसी के दौरान जिन महिलाओं ने असामान्य रूप से ठन्डे या गर्म मौसम का अनुभव किया उनमें कम वजन वाले बच्चे पैदा होने का खतरा ज्यादा था. चाहे वह बच्चा समय से पहले पैदा ना होता हुआ हो तो भी ऐसा खतरा बना रहता था.

शोध के लिए शोधकर्ताओं ने 2002 से लेकर 2008 तक के बीच 19 अस्पताल में हुए 220000 बच्चों के बारे में जानकारी जुटाई. शोधकर्ताओं ने इन अस्पतालों के आस पास के तापमान और मौसम के बारे में भी जानकारी इकट्ठी की. इसके बाद शोधकर्ताओं ने प्रेगनेंसी की हर तिमाही के दौरान औसत तापमान और पुरी प्रेगनेंसी के दौरान औसत तापमान की गणना की. शोध के बाद नतीजों में पाया गया कि जिन महिलाओं ने प्रेगनेंसी के दूसरी और तीसरी तिमाही में असामान्य रूप से ठन्डे या फिर तीसरी तिमाही के दौरान असामान्य रूप से गर्म मौसम का सामना किया उनमे उन महिलाओं से 18 से 31 प्रतिशत कम वजन वाले बच्चे पैदा होने का खतरा था जिन महिलाओं को सामान्य मौसम में रखा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.